HomeRegionalBiharबिहार के विभिन्न जिलों में राष्ट्रीय पोषण माह 2024 के तहत विभिन्न...

बिहार के विभिन्न जिलों में राष्ट्रीय पोषण माह 2024 के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर पोषण चलाया गया जागरूकता अभियान

बिहार के विभिन्न जिलों में राष्ट्रीय पोषण माह 2024 के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर पोषण जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। प्रति दिन कार्यक्रम आयोजित कर शिशुओं, किशोरियों और महिलाओं के स्वास्थ को लेकर विभिन्न तरह की गतिविधियां चलाई जा रही है। इसी क्रम में शनिवार को पटना और सीतामढ़ी जिले में पोषण जागरूकता अभियान चलाया गया।

पटना जिले के पटना सदर दो परियोजना में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के नेतृत्व में स्थानीय जन प्रतिनिधि एवम् स्कूल के शिक्षक के साथ समन्वय कर शिक्षा चौपाल का आयोजन किया गया। इसमें पोषण भी पढाई भी गतिविधि को भी शामिल किया गया। बाल विकास परियोजना पदाधिकारी खुशरूपुर के नेतृत्व में आंगनबाड़ी केंद्रों पर शिक्षा चौपाल का आयोजन किया गया। शिक्षा चौपाल के माध्यम से समुदाय को शिक्षा का महत्व बताते हुए सामुदायिक सहभागिता की अपील की।

आंगनवाड़ी केन्द्रों से प्रारंभिक शिक्षा की शुरुआत से लेकर नियमित विद्यालयों में छात्र छात्राओं की शिक्षा एवं उच्चतर शिक्षा से आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करते हुए परिवार, समाज और देश के विकास में अहम योगदान देने के उद्देश्य से समुदाय से अपने बच्चों के शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया। समुदाय लोगों से विशेषकर महिलाओं को बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के द्वारा लड़के और लड़कियां दोनो में समान शिक्षा और समान रूप से पालन पोषण के लिए जागरूक किया। पोषण माह अंतर्गत नियमित रूप से प्रतिदिन थीम आधारित गतिविधियों के माध्यम से जन जन के लोगों को इस अभियान से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। वहीँ सीतामढ़ी जिला में पोषण मेला का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न विभागों की सहभागिता रही। इस दौरान उपस्थित लोगों को पोषण सम्बंधित विभिन्न जानकारियां दी गईं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments