HomeRegionalBiharअब शिक्षा विभाग की शिकायत कर पाएंगे लोग, हेल्पलाइन नंबर जारी

अब शिक्षा विभाग की शिकायत कर पाएंगे लोग, हेल्पलाइन नंबर जारी

बिहार में शिक्षा विभाग में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। केके पाठक की छुट्टी के बाद अब नये अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ भी ताबड़तोड़ नये फैसले ले रहे हैं और अपने तरीके से काम कर रहे हैं। शिक्षा विभाग का पदभार लेते ही नए अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ एक्शन में आ गए हैं। सबसे पहले उन्होंने भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य भर के स्कूलों में गर्मी की छुट्टी दी। उसके बाद उन्होंने स्कूलों की निगरानी का तरीका बदल दिया है तो अब वे ऑनलाइन शिकायतें भी सुनेंगे और निपटारा भी करेंगे। उन्होंने शिक्षा विभाग से जुडी शिकायतों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। डॉ एस सिद्धार्थ ने शिक्षा विभाग से जुडी शिकायतों के लिए कमांड एंड कण्ट्रोल सेण्टर का दो टॉल फ्री नंबर और पांच व्हाट्सएप नंबर जारी किया है जिसके माध्यम से कोई भी आदमी शिक्षा विभाग से जुड़ी किसी भी अनियमितता की शिकायत कर सकता है।

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में सुबह 09:30 बजे से शाम के 06:00 बजे तक शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। प्रधानाध्यापक और शिक्षकों की उपस्थिति, विद्यालय भवन और कमरों की स्थिति, मध्याह्न भोजन योजना की आपूर्ति और गुणवत्ता, एमडीएम हेतु थाली की उपलब्धता और उसकी गुणवत्ता, बेंच डेस्क समेत अन्य उपस्कर की उपलब्धता और गुणवत्ता, छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग अलग शौचालय की उपलब्धता एवं उपयोगिता, पेयजल की सुविधा, विद्युत् कनेक्शन, पंखा, ट्यूब लाइट एवं बल्ब की उपलब्धता, आईसीटी लैब की उपलब्धता एवं उपयोगिता समेत अन्य शिकायतों के लिए टॉल फ्री नंबर 14417 और 18003454417 पर कॉल कर सकते हैं।

वहीं सरकारी विद्यालयों में आधारभूत संरचना से संबंधित शिकायत व्हाट्सएप नंबर 9229206201 पर कर सकते हैं। सरकारी विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से संबंधित शिकायत के लिए व्हाट्सएप नंबर 9229206202, मध्याह्न भोजन योजना (एमडीएम) के लिए 9229206203, विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय से संबंधित शिकायतों के लिए 9229206204 और साइकिल, पोषक, छात्रवृति, पाठ्य पुस्तक एवं अन्य शिकायतों के लिए 9229206205 पर मैसेज भेज कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। व्हाट्सएप पर शिकायत के लिए शिकायतकर्ता विवरण के साथ ही फोटो वीडियो भी भेज सकते हैं। शिक्षा विभाग के अनुसार कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में प्राप्त शिकायतों का निपटारा प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments