HomeRegionalBiharबाढ़ प्रभावितों के लिए कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह ने मुख्यमंत्री...

बाढ़ प्रभावितों के लिए कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह ने बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए लिखा मुख्यमंत्री को पत्र। बाढ़ प्रभावितो के त्वरित कल्याण के लिए सीएम करें काम: डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह। बाढ़ प्रभावितों के लिए कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र।

बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह ने बाढ़ प्रभावित इलाकों के कल्याण और प्रभावितों के पुनर्स्थापना को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा है। अपने पत्र में प्रदेश अध्यक्ष डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह ने लिखा कि राज्य में कोशी, गंडक, महानन्दा, कमला बलान, बागमती एवं अन्य सहायक नदियों के जल स्तर में अचानक वृद्धि होने के कारण सीतामढ़ी, दरभंगा, पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, अररिया, पूर्णियाँ, कटिहार, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर आदि जिले में अनेक गाँव जलमग्न होने के कारण लगभग 15 लाख परिवार प्रभावित हुए हैं। अप्रत्याशित जल वृद्धि के कारण जनजीवन के साथ-साथ पशुओं तथा खेतों में लगे फसलों की भी क्षति हुई है जिसके कारण वहां के निवासियों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।

उक्त स्थिति में राज्य के प्रचलित प्रावधानों के तहत बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के निवासियों को ऊँचे स्थानों पर पुर्नवासित करने के साथ-साथ अन्य आवश्यक सुविधाएँ यथा सामुदायिक किचन, पशुओं के लिए चारा, फसल क्षति के लिए मुआवजा, नावों की समुचित व्यवस्था, बाढ़ पीड़ितों को जी आर राशि का भुगतान, चिकित्सा की व्यवस्था तथा अन्य आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध कराये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार का चूंकि यह स्पष्ट निर्णय है कि ‘‘राज्य के संसाधन पर प्रथम हक आपदा पीड़ितों का है।’’ इसलिए बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के बाढ़ पीडितों को यथाशीघ्र आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से जरूरी कदम अविलंब उठाने की मांग की है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments