HomeEducationकॉलेज में पंजीयन के नाम पर अवैध वसूली की सूचना पर जेपीयू...

कॉलेज में पंजीयन के नाम पर अवैध वसूली की सूचना पर जेपीयू कुलपति ने कराई जाँच, शोकॉज तलब

जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. परमेन्द्र कुमार बाजपेई को सूचना प्राप्त हुई कि विश्वविद्यालय से संबद्ध एक कॉलेज में पंजीयन रसीद देते वक्त छात्र-छात्राओं से कुछ राशि ली जा रही है। इसके बाद कुलपति द्वारा इसकी तत्क्षण जांच विश्वविद्यालय से एक टीम भेजकर कराई गई।

छपरा 18 जून 2024। जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. परमेन्द्र कुमार बाजपेई को सूचना प्राप्त हुई कि विश्वविद्यालय से संबद्ध एक कॉलेज में पंजीयन रसीद देते वक्त छात्र-छात्राओं से कुछ राशि ली जा रही है। इसके बाद कुलपति द्वारा इसकी तत्क्षण जांच विश्वविद्यालय से एक टीम भेजकर कराई गई। इसमें कॉलेज द्वारा यह जानकारी दी गई कि ऑनलाइन पंजीयन प्रपत्र को डाउनलोड कर छात्र-छात्राओं को दिया जा रहा है इस हेतु पूर्व के वर्षों से 10 रुपये लिए जाते हैं। साथ ही यह भी जानकारी सामने आई कि एफेडेविट के अलग से 100 रुपये लिए जा रहे हैं, यह भी पूर्व के वर्षों से चला आ रहा है।

टीम द्वारा जैसे ही इसकी रिपोर्ट कुलपति को दी गई उन्होंने कुलसचिव प्रो. रणजीत कुमार को तत्काल कारण पृच्छा करने का निर्देश दिया जिसके बाद कारणपृच्छा नोटिस जारी कर दिया गया है।

इसके साथ ही ने कुलपति ने सख्त निर्देश दिया है कि किसी भी अंगीभूत या संबद्ध महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं को पंजीयन रसीद (प्रपत्र) देने में 1 रुपया भी लिये जाने की सूचना सामने आई तो कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने स्पष्ट चेतावनी देते हुए कहा कि किसी के द्वारा भी छात्र-छात्र से गलत रूप से राशि लेने की बात सामने आई तो उसे बख्शा नहीं जाएगा।

कुलपति प्रो. बाजपेई द्वारा निर्देश दिया गया है कि छात्र-छात्राओं से इस तरह की अवैध वसूली की कोई भी बात किसी को पता चलती है तो इसकी सूचना परीक्षा नियंत्रक डॉ दिलीप कुमार के मोबाइल नंबर – 911343 8832 पर तुरंत दें। ऐसी सूचनाओं की तत्काल जांच कर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments