HomeBiharChapraशारदीय नवरात्र: प्रतिमाओं एवं विसर्जन शोभा यात्रा के लिये लाइसेंस अनिवार्य, डीजे...

शारदीय नवरात्र: प्रतिमाओं एवं विसर्जन शोभा यात्रा के लिये लाइसेंस अनिवार्य, डीजे प्रतिबंधित, अफवाह फैलाने वाले जाएंगे जेल

दुर्गापूजा के अवसर पर सामान्य विधि व्यवस्था बनाये रखने को लेकर आज समाहरणालय सभागार में बैठक की गई। इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल, प्रखंड एवं थाना स्तर के पदाधिकारी भी जुड़े थे।

दुर्गापूजा के अवसर पर सामान्य विधि व्यवस्था बनाये रखने को लेकर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने की बैठक

सभी प्रतिमाओं एवं विसर्जन शोभा यात्रा के लिये लाइसेंस अनिवार्य

डीजे का संचालन रहेगा प्रतिबंधित, सोशल मीडिया पर भ्रामक/अफवाहजनक पोस्ट करने वालों के विरुद्ध होगी कार्रवाई

असामाजिक तत्वों के विरूद्ध निरोधात्मक कार्रवाई का निदेश

छपरा 3 अक्टूबर, 2024। दुर्गापूजा के अवसर पर सामान्य विधि व्यवस्था बनाये रखने को लेकर आज समाहरणालय सभागार में बैठक की गई। इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल, प्रखंड एवं थाना स्तर के पदाधिकारी भी जुड़े थे।

सभी थाना प्रभारी से एक एक कर उनके क्षेत्र अंतर्गत स्थापित की जाने वाली दुर्गा प्रतिमाओं के बारे में जानकारी ली गई।सभी प्रतिमा स्थापना एवं विसर्जन शोभा यात्रा के लिये लाइसेन्स लेना अनिवार्य है। इस संबंध में सभी थाना प्रभारी को सभी आयोजकों से आवेदन प्राप्त कर लाइसेंस की प्रक्रिया पूर्ण करने का निदेश दिया गया।
सभी थाना क्षेत्र में आयोजित होने वाले रावण पुतला दहन तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बारे में भी जानकारी ली गई। इन सभी आयोजकों के साथ पहले ही बैठक कर आवश्यक दिशानिर्देश जारी करने को कहा गया। इन आयोजन स्थलों पर भीड़ प्रबंधन को लेकर विशेष सतर्कता एवं समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। सभी थाना स्तर पर स्थानीय शांति समिति की बैठक सुनिश्चित करने को कहा गया।

त्योहारों में डीजे का उपयोग वर्जित है। इस संबंध में सभी डीजे संचालकों के साथ बैठक कर इस आशय की पूर्व जानकारी देने को कहा गया। इसका उल्लंघन करने वाले का डीजे उपकरणों को जप्त कर किया जायेगा।

सभी विसर्जन मार्गों का भौतिक रूप से अनिवार्य सत्यापन करने को कहा गया। मार्ग में संवेदनशील स्थलों को पहले से ही चिन्हित कर वहाँ के लिए विशेष सतर्कता बरतने का निदेश दिया गया।

पूजा के दौरान शहरी क्षेत्र, विशेष रूप से छपरा शहर के लिये विशेष ट्रैफिक प्लान की व्यवस्था की जा रही है। इसकी पूर्व जानकारी सभी लोगों को दी जायेगी।
असामाजिक तत्वों के विरुद्ध बीएनएसएस के तहत निरोधात्मक कार्रवाई करने तथा उपयुक्त मामलों में सीसीए के तहत प्रस्ताव भेजने का निदेश दिया गया।
भीड़ प्रबंधन के लिये सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर ड्रोन कैमरे के माध्यम से निगरानी की जायेगी। आयोजकों के माध्यम से पूजा पंडाल में सीसीटीवी लगाने हेतु प्रयास किया जाय। सभी विसर्जन जुलूस की वीडियोग्राफी प्रशासन द्वारा सुनिश्चित की जायेगी। सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर सादे लिबास में पुलिस बल भी प्रतिनियुक्त रहेंगे।

सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर स्थित पूजा पंडालों में कारगर पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया। स्वास्थ्य विभाग को सभी अस्पतालों को अलर्ट मोड में रखने को कहा गया।

छपरा शहर में साफ-सफाई हेतु विशेष अभियान चलाने का निदेश नगर निगम को दिया गया। सभी आवश्यक जगहों पर नये स्ट्रीट लाइट लगाने एवं खराब पड़े पुराने लाइट को तत्काल बदलने हेतु कार्रवाई को कहा गया।
सभी पूजा पंडालों की सेफ्टी ऑडिट भवन प्रमण्डल, विद्युत विभाग एवं अग्निशमन विभाग को सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। सभी विसर्जन मार्ग में बिजली के तारों की सेफ्टी ऑडिट विद्युत विभाग के अभियंता को सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया।

जिला के साथ अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष को क्रियाशील रखने का निदेश दिया गया। विधि व्यवस्था हेतु संयुक्त आदेश के माध्यम से दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जा रही है।

सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रामक/अफवाहजनक मैसेज फैलाने वालों पर 24 घंटे पर पैनी नजर रखी जा रही है। साइबर सेनानी ग्रुप के माध्यम से भी इस पर नजर रखी जा रही है।

बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ० कुमार आशीष, उपविकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता मुकेश कुमार, नगर आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अन्य अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थाना प्रभारी आदि जुड़े थे

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments