HomeBiharChapraडूबने से होने वाली मृत्यु के रोकथाम हेतु जन-जागरूकता सप्ताह का किया...

डूबने से होने वाली मृत्यु के रोकथाम हेतु जन-जागरूकता सप्ताह का किया गया आयोजन

बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, बिहार पटना के द्वारा डूबने से होने वाली मृत्यु की रोकथाम हेतु 24 जून से 30 जून तक “जन-जागरूकता सप्ताह आयोजित करने के निर्देश के आलोक में सारण जिला में कार्यरत SDRF टीम के द्वारा जिले के विभिन्न विधालयों में शिक्षकों एवं बच्चों को इस संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।

छपरा 01 जुलाई 2024। बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, बिहार पटना के द्वारा डूबने से होने वाली मृत्यु की रोकथाम हेतु 24 जून से 30 जून तक “जन-जागरूकता सप्ताह आयोजित करने के निर्देश के आलोक में सारण जिला में कार्यरत SDRF टीम के द्वारा जिले के विभिन्न विधालयों में शिक्षकों एवं बच्चों को इस संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान खतरनाक घाटों के किनारों पर लोगों को नहीं जाने, बच्चों को पुल-पुलिया-ऊँचे टीलों से कूद कर पानी में स्नान करने से रोकने, गहराई में नहीं जाने, अगर स्वयं तैराकी नहीं आती है तो नदी घाटों में स्नान के लिए ना जाएं आदि विषय पर लोगों को जागरूक किया गया ।

डूबने की घटनाओं की रोकथाम हेतु जानकारी देते हुए बताया गया कि डूबे हुए व्यक्ति को पानी से निकालने के बाद तत्काल प्राथमिक उपचार करते हुए सबसे पहले यह देखें कि यदि व्यक्ति के मुंह और नाक में कुछ फंसा हुआ है तो निकाल दें। नब्ज की जांच करें, अगर नब्ज चल रही हो तो डूबे हुए व्यक्ति के मुंह में स्वयं का मुंह लगाकर दो बार भरपूर सांस दें एवं छाती के बीच 30 बार दबाव बनावें ताकि उसकी सांसे वापस आ जाएं। अगर डूबे हुए व्यक्ति का पेट फुला हुआ हो तो उसके पेट से पानी निकाले। मूर्छा या बेहोशी आने पर पुन: सांस देने व छाती में दबाव बनाने की प्रक्रिया चालू रखें। आवश्यक होने पर डॉक्टर या प्राथमिक चिकित्सा केंद्र पर ले जाने के लिए स्थानीय स्तर पर जो भी संसाधन उपलब्ध हो उसका प्रयोग करें या 112 नंबर पर फोन कर एंबुलेंस की सहायता प्राप्त करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments