HomeNationalपर्वत, वन, नदियाँ, और समुद्र आत्मा पर गहरा असर डालते हैं: राष्ट्रपति...

पर्वत, वन, नदियाँ, और समुद्र आत्मा पर गहरा असर डालते हैं: राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

सालाना रथ यात्रा में भाग लेने के बाद, राष्ट्रपति मिसेज द्रौपदी मुर्मू ने शाम के समय, पर्वत स्थल और प्राकृतिक सौंदर्य के करीब रहने के अनुभव पर अपने विचार साझा किए।

सालाना रथ यात्रा में भाग लेने के बाद, राष्ट्रपति मिसेज द्रौपदी मुर्मू ने शाम के समय, पर्वत स्थल और प्राकृतिक सौंदर्य के करीब रहने के अनुभव पर अपने विचार साझा किए।

X पर एक पोस्ट में, राष्ट्रपति ने कहा: “ऐसे स्थान होते हैं जो हमें जीवन के सार के करीब ले जाते हैं और हमें याद दिलाते हैं कि हम प्रकृति का हिस्सा हैं। पर्वत, वन, नदियाँ, और समुद्र हमारी आत्मा को आकर्षित करते हैं। आज, जब मैं समुद्र के किनारे घूम रही थी, तो मैंने आसपासी पर्यावरण के साथ एक गहरा संबंध महसूस किया – ठंडी हवा, चंचल लहरें, और विशाल जल का भव्य संगम। यह ध्यान के समान अनुभव था।

मैंने गहरी शांति महसूस की, जैसा कि कल मुझे जब मैंने भगवान श्री जगन्नाथ का दर्शन किया था। और यह सिर्फ मेरा अनुभव ही नहीं है; हम सभी इस अनुभव को महसूस करते हैं जब हमारा उस अनंत शक्ति के साथ संबंध स्थापित होता है, जो हमें संभालता है और हमारे जीवन को अर्थपूर्णता देता है।

हमारी दिनचर्या में हम प्राकृतिकवाद से अपने रिश्ते को भूल जाते हैं। इंसान समझता है कि उसने प्रकृति को शासन कर लिया है और उसे अल्पकालिक लाभ के लिए उपभोग कर रहा है। परिणाम सभी के लिए स्पष्ट हैं। इस साल, भारत के कई हिस्सों में गर्मी की तीव्रता अनुभव की गई। हाल ही में, विश्वभर में अत्यधिक मौसमी घटनाएँ बढ़ रही हैं। आने वाले दशकों में और भी चुनौतीपूर्ण होने की भविष्यवाणी की जा रही है।

पृथ्वी के सतह का सतत्रह प्रतिशत सतह समुद्रों से बनी है, और ग्लोबल वार्मिंग के कारण, समुद्र तल पर्वतीय क्षेत्रों को डूबने की भयंकर खतरा खड़ा कर रहा है। समुद्रों और वहाँ पाए जाने वाले पौधे-पुष्पों और जिवों की समृद्ध जैव विविधता ने विभिन्न प्रकार के प्रदूषण के कारण भारी हानि उठाई है।

भाग्यशाली रहे हैं कि जिन्होंने प्रकृति के आंचल में निवास किया है उन्होंने हमें मार्गदर्शन देने वाली परंपराएँ संरक्षित की हैं। उदाहरण के लिए, तटीय समुदाय हवाओं और लहरों की भाषा को समझते हैं। हमारे पूर्वजों की तरह, उन्होंने समुद्र को एक दिव्य रूप के रूप में पूजा है।

मुझे विश्वास है कि पर्यावरण की संरक्षण और संरक्षण के चुनौती का सामना करने को एक अलग सोच की आवश्यकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments