HomePoliticsबिहार में छठे चरण के आठ लोस सीटों प्रचार थमा, कल मतदान,...

बिहार में छठे चरण के आठ लोस सीटों प्रचार थमा, कल मतदान, राजनीतिक दिग्गजों की प्रतिष्ठा लगी दाँव पर

बिहार में छठे चरण में आठ लोकसभा क्षेत्र में मतदान होना है। कल के मतदान में एक बाहुबली, 2 बाहुबली की पत्नी समेत कई दिग्गज मैदान में हैं जिनके भाग्य का फैसला मतदाता कल ईवीएम में कैद करेंगे।

पटना, 24 मई 2024। कल शनिवार को लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान होना है। बिहार में छठे चरण में आठ लोकसभा क्षेत्र में मतदान होना है। कल के मतदान में एक बाहुबली, 2 बाहुबली की पत्नी समेत कई दिग्गज मैदान में हैं जिनके भाग्य का फैसला मतदाता कल ईवीएम में कैद करेंगे। कल जिन 8 लोस क्षेत्रों में मतदान होना है उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, वाल्मीकिनगर, महाराजगंज और गोपालगंज सीट पर जहां अपनी कुर्सी बचाने की लड़ाई है तो शिवहर, वैशाली और सीवान सीट पर प्रतिष्ठा की लड़ाई है।

बात पूर्वी चंपारण की करें तो यहाँ राजनीतिक दिग्गज राधामोहन सिंह का मुकाबला वीआईपी के राजेश कुशवाहा से है। एक तरफ राजेश कुशवाहा मुकेश सहनी, राजद के MY समीकरण और कुशवाहा मतदाताओं के बल पर अपनी जीत का दावा ठोक रहे हैं तो पिछले तीन कार्यकाल से इस सीट से चुन कर संसद जाने वाले भाजपा के प्रत्याशी राधा मोहन सिंह अपने विकास कार्य और नीतीश-मोदी के नाम पर अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं।

पश्चिम चंपारण लोकसभा सीट पर तीन बार के सांसद और बिहार भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के लिए जीत किसी चुनौती से कम नहीं है। पश्चिम चंपारण सीट पर उनका टक्कर कांग्रेस के मदन मोहन तिवारी से है। पश्चिम चंपारण लोकसभा क्षेत्र में मदन मोहन तिवारी की मतदाताओं के बीच अच्छी पैठ है हालांकि संजय जायसवाल की जीत सुनिश्चित करने के लिए एनडीए ने भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है और चुनाव प्रचार के लिए कई दिग्गजों ने मोर्चा संभाला है।

महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के जनार्दन सिंह सीग्रीवाल की अच्छी पकड़ मानी जाती है, लोकसभा चुनाव जीतने में भी उन्हें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी। हालांकि इस बार कांग्रेस का राजनीति में नया चेहरा और बिहार कांग्रेस अध्यक्ष के पुत्र आकाश सिंह घुटने भी पूरे दम खम में हैं।

वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर वर्तमान सांसद जदयू के सुनील कुमार की टक्कर राजद के दीपक यादव से है। दीपक यादव लोकसभा चुनाव घोषणा के बाद भाजपा से टिकट कट जाने के बाद राजद में आए और वाल्मीकिनगर से चुनाव लड़ रहे हैं।

गोपालगंज सीट पर एक तरफ जदयू के वर्तमान सांसद डॉ आलोक कुमार सुमन मैदान में हैं तो दूसरी तरफ वीआईपी के प्रेमनाथ चंचल। गोपालगंज लोकसभा सीट पर दोनों ही उम्मीदवार अपनी जीत का दावा कर रहे हैं।

शिवहर, वैशाली और सीवान लोकसभा सीट पर राजनीति के साथ ही बाहुबल की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। एक तरफ शिवहर लोकसभा सीट पर पूर्व सांसद आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद जदयू के टिकट पर मैदान में जीत का दावा कर रही है तो दूसरी तरफ वैशाली में राजद की टिकट मुन्ना शुक्ला जबकि सीवान में पूर्व बाहुबली सांसद शहाबुद्दीन की पत्नी हीना शहाब ने मुकाबला को त्रिकोणीय बना दिया है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments