HomeBREAKINGPM मोदी का पहला फैसला किसानों के लिए, जारी किए 20000 करोड़...

PM मोदी का पहला फैसला किसानों के लिए, जारी किए 20000 करोड़ रुपए

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने बाद देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त के रूप में 20 हजार करोड़ रुपए जारी किए हैं। किसान काफी दिनों से इस किस्त का इंतजार कर रहे थे। फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध सरकार है। उन्होंने कार्यभार संभालते ही जिस पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए वह किसान कल्याण की थी। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करते रहना चाहते हैं।

पीएम-किसान योजना देश के सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और उससे संबंधित काम के साथ-साथ घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी। पीएम किसान योजना की शुरुआत किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से मोदी सरकार के पहले कार्यकाल 2019 में शुरू की गई थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना पात्र किसानों को 6,000 रुपए सालाना की वित्तीय सहायता देती है। यह राशि हर चार महीने में 2,000 रुपए की तीन समान किस्तों में वितरित की जाती है, जो सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है।

चुनाव से पहले अब तक पीएम किसान योजना की 16 किस्तों के पैसे जारी हो चुके हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का पैसा मार्च 2024 में आया था। उसके बाद अप्रैल से देश में चुनावी प्रक्रिया की शुरुआत हो गई थी। करीब दो महीने चले चुनाव के बाद इस महीने के पहले सप्ताह में परिणाम सामने आया। पीएम मोदी की पार्टी भाजपा इस बार अकेले तो बहुमत नहीं हासिल कर पाई, लेकिन गठबंधन के सहयोगियों की मदद से मोदी सरकार तीसरी बार वापसी करने में सफल रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments