HomeRegionalBiharराष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर देश भर में 26 से 31...

राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर देश भर में 26 से 31 अगस्त तक मनाया जा रहा है राष्ट्रीय खेल दिवस सप्ताह

केंद्रीय संचार ब्यूरो, छपरा द्वारा राष्ट्रीय खेल दिवस सप्ताह पर विभिन्न खेलों का केंद्रीय विद्यालय, सोनपुर में हुआ आयोजन

राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर देश भर में 26 से 31 अगस्त तक राष्ट्रीय खेल दिवस सप्ताह मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय खेल दिवस सप्ताह के दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), छपरा द्वारा केंद्रीय विद्यालय, सोनपुर में बॉलीबॉल, टेबल टेनिस और लेमन रेस जैसे खेलो का आयोजन किया गया।

राष्ट्रीय खेल दिवस सप्ताह के अंतिम दिन केंद्रीय संचार ब्यूरो, छपरा द्वारा केंद्रीय विद्यालय, सोनपुर के मैदान पर बॉलीबॉल प्रतियोगिता का मैच आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन विद्यालय के प्राचार्य राजेश कुमार ने टॉस कर खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त कर के किया। अंडर 14 और अंडर 17 की टीम के बीच बॉलीबॉल मैच खेला गया। दोनो ही टीमों ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। अंडर 14 विजेता रही और अंडर 17 उपविजेता। वही टेबल टेनिस टूर्नामेंट में हिमांशु कुमार ने प्रथम, अंकुश कुमार ने दूसरा और सचिन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। छोटे कक्षा 2 के बच्चों के लिए लेमन रेस का आयोजन किया गया। जिसमे प्रिया कुमारी को प्रथम, सानवी को दूसरा और आदया सिंह को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।।इस अवसर पर वरीय शिक्षक रामाशीष कुमार ने विभिन्न प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करने वाली टीम और अन्य सभी विजेताओं को मेजर ध्यानचंद्र ट्रॉफी से सम्मानित किया।

इस अवसर पर सीबीसी के सर्वजीत सिंह ने छात्र–छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा की हमे अपने जीवन में खेल को समायोजित करना होगा तभी हमारा सम्पूर्ण विकास हो सकेगा। उन्होंने फिट इंडिया अभियान के तहत सभी को शपथ दिलाया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में विद्यालय के कोच मनोज कुमार का विशेष योगदान रहा। लगातार तीन ओलंपिक में भारत को स्वर्ण पदक दिला कर देश को गौरवान्वित करने वाले हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती पर उनके सम्मान में प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। उनकी विरासत आज भी खिलाड़ियों और देशवासियों को प्रेरित कर रही है। राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर हम सभी मिलकर राष्ट्र के खिलाड़ियों के योगदान और समर्पण का सम्मान करते हैं। भारत सरकार द्वारा ‘फिट इंडिया’ मोबाइल एप्लिकेशन निर्मित किया गया है, जिसके माध्यम से आम लोग अपना त्रैमासिक फिटनेस मूल्यांकन कर सकते हैं। इस अवसर पर मनोज कुमार यादव, राम प्रसाद राय, संजय कुमार, विभाग के शशिकांत महतो सहित अन्य लोगों उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments