HomeRegionalBiharडालसा सारण द्वारा लोक अदालत और एडीआर सिस्टम मध्यस्थता पर विधिक जागरूकता...

डालसा सारण द्वारा लोक अदालत और एडीआर सिस्टम मध्यस्थता पर विधिक जागरूकता शिविर में छात्र अभिभावकों और आमजन को किया गया जागरुक

बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश पर सारण जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में नगरा प्रखंड के खैरा बाजार स्थित फैक्ट कंप्यूटर एजुकेशन सेंटर में वरिष्ठ पत्रकार संजय कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में लोक अदालत और एडीआर सिस्टम मध्यस्थता विषय पर एक विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन रविवार को किया गया। विधिक जागरूकता शिविर में मुख्य विशेषज्ञ वक्ता डालसा सारण के पैनल अधिवक्ता डॉ अमित रंजन ने लीगल अवेयरनेस प्रोग्राम ऑन द टॉपिक ऑफ़ लोक अदालत एंड ए डी आर सिस्टम मेडिएशन पर विस्तार से व्याख्यान देते हुए नालसा द्वारा देश भर में वैकल्पिक विवाद रिड्रेसल की पूरी संकल्पना और योजनाओं तथा कार्यों को सविस्तार बताया।

 

छपरा 26 मई 2024: बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश पर सारण जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में नगरा प्रखंड के खैरा बाजार स्थित फैक्ट कंप्यूटर एजुकेशन सेंटर में वरिष्ठ पत्रकार संजय कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में लोक अदालत और एडीआर सिस्टम मध्यस्थता विषय पर एक विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन रविवार को किया गया। विधिक जागरूकता शिविर में मुख्य विशेषज्ञ वक्ता डालसा सारण के पैनल अधिवक्ता डॉ अमित रंजन ने लीगल अवेयरनेस प्रोग्राम ऑन द टॉपिक ऑफ़ लोक अदालत एंड ए डी आर सिस्टम मेडिएशन पर विस्तार से व्याख्यान देते हुए नालसा द्वारा देश भर में वैकल्पिक विवाद रिड्रेसल की पूरी संकल्पना और योजनाओं तथा कार्यों को सविस्तार बताया।

 

पैनल अधिवक्ता ने लोक अदालत, लोक अदालत की कार्यों और आम जनता के लिए उपादेयता पर अहम बातें रखीं। जिला विधि सेवा प्राधिकार के अधिवक्ता डॉ अमित रंजन ने करीब 80 की संख्या में उपस्थित छात्र छात्राओं, अभिभावकों और ख़ैरा के प्रबुद्ध लोगों को यह भी बताया कि एडीआर सिस्टम मध्यस्थता क्या है और किस तरह कार्य करती है। लोक अदालत में किस प्रकार के मामले का निस्तारण किया जाता है और इस निस्तारण के लिए क्या-क्या प्रक्रिया है तथा इसमें एक भी रुपए का खर्चा नहीं आता और इसके पुरष्कार के खिलाफ कहीं कोई अपील नहीं होती। लोक अदालत संबंधी सारी बातों को डॉ अमित रंजन ने उपस्थित छात्रों एवं गणमान्यमान लोगों के बीच बखूबी से रखा। डॉ रंजन की बातों को ध्यान से सुनते हुए छात्रों ने उनसे पूरक प्रश्न भी किया जिसका जवाब डॉ अमित रंजन के द्वारा दिया गया। अध्यक्षीय उद्बोधन संजय कुमार पाण्डेय ने दिया तो वहीं विषय पर शोधार्थी कौस्तुभ निहाल, फैक्ट कंप्यूटर एजुकेशन सेंटर के बबलू कुमार, खैरा पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि अनिल कुमार सिंह, खैरा पंचायत के सरपंच प्रतिनिधि योगेंद्र सिंह, पूर्व मुखिया इरशाद अहमद, शिक्षक रंजित भगत, पारा विधिक स्वयंसेवक श्रीमती प्रियंका कुमारी ने भी प्रकाश डाला। मौके पर छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर अपनी बातें रखीं।

मौके पर सौ की संख्या में उपस्थित छात्र छात्राओं, अभिभावकों और गणमान्य लोगों ने बताया कि शिविर में कही गयी सारी बातों की जानकारी वो अपने परिजनों और टोले कस्बे में बता कर आम लोगों को लोक अदालत और मध्यस्थता के माध्यम से वादों के निपटान के लिए प्रेरित करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments