HomeRegionalBiharजिले के सभी राजस्व कार्यालयों की जिलास्तरीय पदाधिकारियों द्वारा करायी जाएगी औचक...

जिले के सभी राजस्व कार्यालयों की जिलास्तरीय पदाधिकारियों द्वारा करायी जाएगी औचक जाँच: बेतिया जिलाधिकारी

राजस्व कार्यों को ससमय नियमानुकूल तरीके से कराएं निष्पादित : जिलाधिकारी। किसी के प्रभाव में आकर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं करें, अन्यथा सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिले के सभी राजस्व कार्यालयों की जिलास्तरीय पदाधिकारियों द्वारा करायी जाएगी औचक जाँच। बगहा अनुमंडल अंतर्गत सभी सीओ, आरओ, राजस्व कर्मचारी, अमीनों की समीक्षात्मक बैठक प्रखंड सभागार, बगहा में सम्पन्न।

बेतिया जिलाधिकारी दिनेश कुमार राय ने आज प्रखंड सभागार, बगहा में बगहा अनुमंडल अंतर्गत बगहा-1, बगहा-2, भितहा, रामनगर, पिपरासी, मधुबनी एवं ठकराहा अंचल द्वारा किये जा रहे राजस्व कार्यों की हल्कावार समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। बैठक में अभियान बसेरा 2 अंतर्गत भूमिहीनों को वासभूमि हेतु पर्चा वितरण, सरकारी जमीन इंट्री स्टेट्स, ऑनलाईन म्यूटेशन, मुख्यमंत्री/जिला जनता दरबार, ई-कम्प्लायंस डैशबोर्ड, परिमार्जन, अंकेक्षण, विधानसभा से संबंधित प्रश्न, अतिक्रमण, पंचायत सरकार भवन, सीडब्ल्यूजेसी/एमजेसी, खास महल, ई-मापी आदि के प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गयी।

कार्यों को ससमय निष्पादित कराना सुनिश्चित करें

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि विभागीय दिशा-निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करते हुए राजस्व कार्यों को ससमय निष्पादित कराना सुनिश्चित करें। न्यायालय सहित अन्य कार्यों से संबंधित संचिका, अभिलेख को विधिवत मेंटेन किया जाय। उन्होंने कहा कि राजस्व प्रशासन की सुदृढ़ीकरण एवं अपेक्षित सुधार के उद्देश्य से यह समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई है। सभी राजस्व अधिकारी एवं अमीन पारदर्शी तरीके से विधिसम्मत कार्यों को निष्पादित कराएंगे।

हर हाल में ससमय न्याय मिलना चाहिए

उन्होंने कहा कि राजस्व कार्यों के निष्पादन हेतु आने वाले व्यक्तियों को हर हाल में ससमय न्याय मिलना चाहिए। जनता को परेशान नहीं किया जाय। उनके साथ अच्छा व्यवहार किया जाय। नियमानुसार जनता की राजस्व संबंधित परेशानियों को दूर किया जाय। किसी के प्रभाव में आकर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं करें, अन्यथा सख्त कार्रवाई की जाएगी।

किसी भी प्रकार की लापरवाही, शिथिलता, कोताही एवं गड़बड़ी न हो

उन्होंने कहा कि राजस्व कार्यों के निष्पादन में किसी भी प्रकार की लापरवाही, शिथिलता, कोताही एवं गड़बड़ी को कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। संबंधित के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जायेगी। साथ ही बेहतर कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक महीने में राजस्व कार्यों की समीक्षा की जाएगी। ऑनलाइन म्यूटेशन का ससमय पारदर्शी तरीके से निष्पादन कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। अभियान चलाकर लंबित मामलों को गुणवत्तापूर्ण तरीके से निष्पादित करना सुनिश्चित किया जाय। अस्वीकृत म्यूटेशन से संबंधित मामले में कारण स्पष्ट होना चाहिए।

बिचौलिए कार्यालय पर हावी नहीं हों

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी अंचलाधिकारी एवं आरओ कार्यालयों का नियमित रूप से निरीक्षण करेंगे तथा कर्मियों पर नजर बनाकर रखेंगे। बिचौलिए कार्यालय पर हावी नहीं हों, इसका विशेष ध्यान रखा जाय। राजस्व कार्यों के निष्पादन में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखा जाय। सभी कार्य ससमय नियमानुकूल तरीके से सम्पन्न हो, इसे सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि जिले के सभी राजस्व कार्यालयों की जिलास्तरीय पदाधिकारियों द्वारा औचक जाँच भी करायी जाएगी। उन्होंने निर्देश दिया कि कार्यालय से सेवानिवृत्त होने वाले कर्मियों को सरकार द्वारा देय सभी सुविधाएं ससमय दिलाना सुनिश्चित करेंगे। इस कार्य को पूरी संवेदनाशीलता के साथ करते हुए सेवानिवृत्त कर्मचारियों को लाभान्वित करें।

अपर समाहर्ता राजीव कुमार सिंह ने उपस्थित सभी राजस्व अधिकारियों एवं अमीनो को बेहतर तरीके से राजस्व कार्य को निष्पादित करने के गुर सिखाए। साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया। समीक्षा बैठक के उपरांत जिलाधिकारी परिवादियों से भी मिले और उनकी समस्याओं एवं शिकायतों से अवगत हुए। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि परिवादियों की समस्याओं का समाधान नियमानुकूल कराना सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी का दिखा मानवीय चेहरा

मानवीय चेहरा दिखाते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशासन कभी भी कार्रवाई नहीं करना चाहता है कार्रवाई अंतिम विकल्प के तौर पर अपनाई जाती है। सीमित संसाधन में अच्छे परिणाम देने की क्षमता ही एक आधिकारी को औरों से अलग करता है। संबंधों को काम में बाधा नहीं बनने देना चाहिए। सरकारी नौकरी बहुत ही सौभाग्य से प्राप्त होता है इसलिए काम करना ज़रूरी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments