HomeRegionalDelhi NCRराहुल गांधी लोकसभा में होंगे कांग्रेस संसदीय दल के नेता

राहुल गांधी लोकसभा में होंगे कांग्रेस संसदीय दल के नेता

कांग्रेस नेता राहुल गांधी 18वीं लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता बनाये गये हैं। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे के आवास पर मंगलवार की शाम संसद में विपक्षी गठबंधन के घटक दलों के नेताओं की बैठक के बाद पत्रकारों को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि कांग्रेस संसदीय दल की नेता   गांधी ने लोकसभा में गांधी को सदन में कांग्रेस का नेता नियुक्त किया है और इसकी जानकारी प्रोटेम स्पीकर भतृहरि महताब को दे दी गई है। गौरतलब है कि गांधी को पिछले दिनों पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारक संस्था कांग्रेस कार्य समिति ने लोकसभा में विपक्ष का नेता बनने का अनुरोध किया था। कांग्रेस के निर्धारित 55 सीटों से कम सदस्य होने के कारण 16वीं और 17वीं लोकसभा में विपक्ष का नेता का दर्जा नहीं दिया गया था।

गांधी को लोकसभा चुनाव से पहले भले ही कांग्रेस ने प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया था लेकिन चुनाव में वही पार्टी के प्रमुख चेहरा थे। उनकी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ और ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ तथा चुनाव प्रचार के दौरान ‘संविधान बचाओ अभियान’ के कारण पार्टी को इस चुनाव में जबरदस्त फायदा हुआ है।

लोकसभा के लिए रायबरेली संसदीय सीट से निर्वाचित गांधी आज जब लोकसभा में शपथ ले रहे थे तो वह हाथ में संविधान की प्रति भी लेकर आए थे और उनकी संविधान बचाओ मुहिम का संसद में शपथ लेते समय पार्टी के कई अन्य सदस्यों ने भी अनुकरण करते हुए शपथ लेते समय संविधान की प्रति हाथ में रखी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments