HomeRegionalBiharएन पी एस वात्सल्य योजना का निर्मला सीतारामन ने किया विधिवत शुभारंभ

एन पी एस वात्सल्य योजना का निर्मला सीतारामन ने किया विधिवत शुभारंभ

एन पी एस वात्सल्य योजना का हुआ शुभारंभ। निर्मला सीतारामन, केन्द्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट कार्य मंत्री ने किया। बिहार के चार प्रमुख जिलों पटना, गया, मुजफ्फरपुर एवं भागलपुर भी ऑनलाइन जुडा। राज्य स्तर पर राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति, बिहार द्वारा पटना में एन पी एस वात्सल्य के 14 प्राण (PRAN) संख्या का वितरण बच्चों के बीच किया गया।

एन पी एस वात्सल्य योजना का विधिवत शुभारंभ निर्मला सीतारामन, केन्द्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट कार्य मंत्री, भारत सरकार के कर कमलों द्वारा दिल्ली के विज्ञान भवन में बुधवार (18 सितंबर 2024) को आयोजित समारोह में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर राज्य मंत्री, वित्त पंकज चौधरी, वित्त विभाग केंद्र सरकार के सचीव, पी ऍफ़ आर डी ए के अध्यक्ष एवं अन्य अतिथिगण मौजूद थे। बिहार राज्य भी एन पी एस वात्सल्य योजना के शुभारंम कार्यक्रम से ऑनलाइन जुडा। राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति, बिहार के द्वारा भी वृहत कार्यक्रम बिहार के चार प्रमुख जिलों पटना, गया, मुजफ्फरपुर एवं भागलपुर में किया गया।

पटना में यह कार्यक्रम एस एल बी सी के तत्वावधान में संयोजक रवीन्द्र कुमार श्रीवास्तव महाप्रबंधक (दक्षिण बिहार) की उपस्थिति में आयोजित हुआ, जिसमें बिहार के 40 से अधिक बच्चे अपने अभिवावक व शिक्षक के साथ कार्यक्रम में वेबेक्स के माध्यम से विज्ञान भवन दिल्ली से जुड़े, जहाँ पर एन पी एस वात्सल्य योजना का विधिवत शुभारंभ निर्मला सीतारामन, केन्द्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट कार्य मंत्री, भारत सरकार के कर कमलों द्वारा दिल्ली में आयोजित किया गया जिसमे भारतीय स्टेट बैंक के पटना मंडल के मुख्य महा प्रबंधक के वि बंगारराजु उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिल्ली से हुआ एवं राज्य स्तर पर भी सभी प्रतिभागी वेबेक्स के माध्यम से जुड़कर इस ऐतिहासिक पल का हिस्सा बने।

शुभारंभ के पूर्व पटना में रवीन्द्र कुमार श्रीवास्तव, महाप्रबंधक सह संयोजक राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति, बिहार ने उपस्थित प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा वित्त मंत्रालय भारत सरकार एवं पी एफ आर डी ए के तत्वाधान में हो रहे इस कार्यक्रम की रूप रेखा से सबको अवगत कराया। उन्होंने नए स्कीम एन पी एस वात्सल्य के बारे में वृहत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से कम आयु वर्ग वाले बच्चे अपने अभिवावक के साथ यह खाता बैंको में खोल सकेंगे तथा इससे जुड़ी सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।

रवीन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इस योजना के फलस्वरूप बच्चों में शुरुआत से ही बचत की प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलेगा, पेंशन आधारित समाज का निर्माण हो सकेगा और बच्चों के रिटायरमेंट के समय (60 वर्ष ) तक काफी अच्छे फंड का व्यवस्था भी हो सकेगी। रबीन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने इसके अलावा एन पी एस वात्सल्य के योग्यता, लाभ तथा विभिन्न महत्वपूर्ण तथ्यों से सभा को अवगत कराया तथा सभी को ज्यादा से ज्यादा इस योजना से खुद जुड़ने तथा अपने परिचित को जोड़ने के लिए प्रेरित किया।

आयोजन के अंत में राज्य स्तर पर राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति, बिहार द्वारा एन पी एस वात्सल्य के 14 प्राण (PRAN) संख्या का वितरण बच्चों के बीच किया गया। इस कार्यक्रम में एस एल बी सी, बिहार के सहायक महाप्रबंधक कुमार रणजीत व अन्य अधिकारियों के साथ बिहार राज्य के विभिन्न बैंक के प्रतिनिधि, नाबार्ड के प्रतिनिधि, प्रयास से आए कलाकार तथा मीडियाकर्मी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

मौके पर बच्चों तथा अन्य सम्मानीय अतिथियों ने नाबार्ड तथा प्रयास टीम के द्वारा वित्तीय साक्षरता के विषय पर मंचित नुक्कड़ नाटक का भी आनंद लिया। कार्यक्रम का समापन भारतीय स्टेट बैंक के नवल किशोर मिश्रा, उप महाप्रबन्धक (एस एल बी सी एवं आर से टी) के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments