HomeRegionalBiharबड़ी ख़बर: मिली नौकरी खिले चेहरे, जयप्रकाश विश्वविद्यालय में पहली बार 50...

बड़ी ख़बर: मिली नौकरी खिले चेहरे, जयप्रकाश विश्वविद्यालय में पहली बार 50 विद्यार्थियों का हुआ कैंपस प्लेसमेंट

जयप्रकाश विश्वविद्यालय में आज गुरुवार को आयोजित कैंपस ड्राइव में 50 अभ्यर्थियों को नामचीन कंपनी में नौकरी मिली है। इनमें से 40 अभ्यर्थी बीएससी (रसायन शास्त्र) और 10 अभ्यर्थी एमएससी (रसायन शास्त्र) शामिल हैं। नौकरी मिलते ही छात्र-छात्राओं के चेहरे खिल उठे और सभी ने इस तरह के आयोजन के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. परमेंद्र कुमार बाजपेई का आभार व्यक्त किया। विश्वविद्यालय के लिए आज का दिन कई मायनों में ऐतिहासिक रहा। इस दिन विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन किया गया और यह काफी सफल रहा। फार्मा क्षेत्र की बड़ी कंपनी ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज के गुजरात के अंकलेश्वर और दहेज स्थित यूनिट के लिए यह नियुक्ति की गई है।

 

छपरा, 30 मई 2024। जयप्रकाश विश्वविद्यालय में आज गुरुवार को आयोजित कैंपस ड्राइव में 50 अभ्यर्थियों को नामचीन कंपनी में नौकरी मिली है। इनमें से 40 अभ्यर्थी बीएससी (रसायन शास्त्र) और 10 अभ्यर्थी एमएससी (रसायन शास्त्र) शामिल हैं। नौकरी मिलते ही छात्र-छात्राओं के चेहरे खिल उठे और सभी ने इस तरह के आयोजन के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. परमेंद्र कुमार बाजपेई का आभार व्यक्त किया। विश्वविद्यालय के लिए आज का दिन कई मायनों में ऐतिहासिक रहा। इस दिन विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन किया गया और यह काफी सफल रहा। फार्मा क्षेत्र की बड़ी कंपनी ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज के गुजरात के अंकलेश्वर और दहेज स्थित यूनिट के लिए यह नियुक्ति की गई है।

रिक्रूटर कंपनी की ओर से आए प्रतिनिधि राहुल पाण्डेय ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित यह कैंपस ड्राइव बहुत सफल रहा और आज कुल 50 अभ्यर्थियों को नौकरी के ऑफर दिए गए हैं। कल तक इन्हें ऑफर लेटर मिल जाएगा और 1 सप्ताह के अंदर इन अभ्यर्थियों को योगदान कर लेना होगा।

उल्लेखनीय है कि कुलपति प्रो. परमेंद्र कुमार बाजपेई का विजन और उनकी व्यक्तिगत पहल रंग लाई और नामचीन मल्टीनेशनल फार्मास्युटिकल कंपनी ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज ने आज विश्वविद्यालय में रिक्रूटमेंट ड्राइव आयोजित किया। कुलपति ने विश्वविद्यालय और क्षेत्रान्तर्गत माहाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं और अभिभावकों से इस अवसर का भरपूर लाभ उठाने की अपील की थी जिसका व्यापक असर देखने को मिला और बड़ी संख्या में अभ्यर्थी सुबह 9 बजे ही विश्वविद्यालय कैंपस पहुंच गए थे। इस दौरान खासकर महिला अभ्यर्थियों की काफी उपस्थिति दिखी। उल्लेखनीय है कि कुलपति प्रो. बाजपेई पदभार संभालने के बाद से ही विश्वविद्यालय में कई नए प्रोफेशनल पाठ्यक्रम की पढ़ाई प्रारंभ करने तथा छात्र-छात्राओं को नौकरी और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार कार्य कर रहे हैं।राज्य के कई नामचीन विश्वविद्यालयों के साथ संयुक्त रूप से रोजगारपरक पाठ्यक्रम की पढ़ाई प्रारंभ करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं तो दूसरी ओर कैंपस प्लेसमेंट का भी आयोजन हो रहा है।

कुलपति प्रो. बाजपेई ने कहा कि कई बड़ी कंपनियों से बात चल रही है और विश्वविद्यालय में ऐसे कैंपस रिक्रूटमेंट का लगातार आयोजन किया जाएगा।

कुलसचिव प्रो. रणजीत कुमार ने कहा कि स्थापना काल के बाद से पहली बार विश्वविद्यालय में कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन किया गया जो खूब सफल रहा और विश्वविद्यालय के प्राध्यापक और कुलसचिव होने के नाते विद्यार्थियों को इतनी बड़ी संख्या में नौकरी मिलने से उन्हें दोहरी खुशी हो रही है।

उल्लेखनीय है कि ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज (जीएलएस) दुनिया भर की फार्मास्युटिकल कंपनियों के लिए उच्च-गुणवत्ता, उद्योग-अग्रणी सक्रिय फार्मास्युटिकल सामग्री (एपीआई) की एक श्रृंखला का विकास और निर्माण करती है। कंपनी की अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं और विनिर्माण स्थानों का लाभ उठाते हुए, ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज 700 से अधिक ग्राहकों को 130 से अधिक अणुओं की आपूर्ति करती है, जिसमें दुनिया की शीर्ष 20 जेनेरिक कंपनियां शामिल हैं। ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज की ग्राहक कंपनियां 65 देशों में फैली हुई हैं। इन सभी चयनित उम्मीदवारों को कंपनी के संयंत्र में उपकरण बैच चार्जिंग, प्रतिक्रिया, निष्कर्षण, आसवन, सेंट्रीफ्यूजेशन, निस्पंदन आदि के पर्यवेक्षण और संचालन का कार्य करना होगा। उनका पदनाम प्रशिक्षुता प्रशिक्षु (एनएपीएस/एनएटीएस) होगा। इस पद पर चयन के लिए बीएससी और एमएससी रसायन विज्ञान से उत्तीर्ण अभ्यर्थी पात्र होंगे। चयनित अभ्यर्थियों को आवास पहले 6 महीने कंपनी देगी। 1 वर्ष पूरा होने के बाद प्रशिक्षु के प्रदर्शन, उपस्थिति और अच्छे व्यवहार के आधार पर कंपनी प्रशिक्षु को कंपनी के वेतनमान पर नियुक्ति करेगी जो 25 हजार से 27 हजार रुपये मासिक होगा और इसके साथ अन्य सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा मात्र 55 रुपये प्रतिमाह के सब्सिडी दर पर दिन का चाय और खाना कंपनी देगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments