HomeBiharChapraसखी वार्ता में डिजिटल साक्षरता को ले किया गया जागरुक , ...

सखी वार्ता में डिजिटल साक्षरता को ले किया गया जागरुक , मोबाइल के अच्छे और बुरे उपयोग पर हुई चर

सारण जिला हब फॉर इमपावरमेंट ऑफ वुमेन सारण के द्वारा कस्तूरबा विद्यालय गड़खा की बालिकाओं के साथ सखीवार्ता कार्यक्रम का किया गया.

छपरा 27 जून 2024। सारण जिला हब फॉर इमपावरमेंट ऑफ वुमेन सारण के द्वारा कस्तूरबा विद्यालय गड़खा की बालिकाओं के साथ सखीवार्ता कार्यक्रम का किया गया. महिला सशक्तिकरण की दिशा मे सखियों एवं भाइयों के द्वारा डिजिटल साक्षरता के विषय मे इन्हें जागरूक किया गया.

मोबाइल के अच्छे एवं बुरे उपयोग पर विस्तृत चर्चा की गयी. घरेलु हिंसा पर बहुत विस्तार से चर्चा की गयी और महिला हेल्प लाइन 181 जो टॉल फ्री नम्बर है पर विधिक सहायता लेने के विषय के साथ चिकित्सा सेवा के लिए 108 नम्बर, पुलिस सहायता के लिए 112 नम्बर, एवं चाइल्ड हेल्प लाइन के लिए 1098 नम्बर पर सहायता लेने के लिए जागरूक किया गया.

बालिकाओं से दौतरफ़ा संबाद के तहत उनके लिए सरकार द्वारा उठाये गए नाना प्रकार की आर्थिक योजनाओं के विषय मे जानकारी दी गयी.बच्चियों को भेदभाव के प्रति अवेयर करते हुए उनके महत्व और मान सम्मान को समाज मे रेखांकित किया गया.सिद्धि कुमारी ने बेटी बचाव बेटी पढ़ाओ पर कविता पाठ किया जबकि ख़ुशी कुमारी के द्वारा गर्ल्स फर्स्ट की अवधारना को उजागर किया गया.

दीप प्रज्ज्वलन के बाद अनामिका, नंदनी, चांदनी एवं ज्योति कुमारी के द्वारा स्वागत गान प्रस्तुत किया गया जबकि अंकिता एवं लक्ष्मी कुमारी द्वारा महेन्द्र मिश्र की पूर्वी से आगत अतिथियों का मन मोह लिया गया.

डी एम सी निभा कुमारी के द्वारा साइबर क्राइम के अनेक रूपों की जानकारी के साथ उससे बचने के बहुत सारे टिप्स दिए गए और बालिकाओं को किशोरावस्था की समस्याओं के विषय मे जागरूक किया गया. इस कार्यक्रम में डी पी म विजय कुमार, डी एम सी निभा कुमारी, सी ए मधुबाला जी एस ऋषिकेश कुमार , एवं के जी बी वी के संचालक अखिलेश्वर् पाठक भी उपस्थित थे|

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments