HomeRegionalBiharबिहार में प्रशासनिक पदाधिकारियों (IAS) की फेर बदल, कई जिलों के DM...

बिहार में प्रशासनिक पदाधिकारियों (IAS) की फेर बदल, कई जिलों के DM इधर से उधर

राज्य की सरकार ने बड़ी संख्या में प्रशासनिक पदाधिकारियों (IAS) की अदला बदली की है। अदलाबदली में कई जिलों के जिलाधिकारी बदल गए तो राजधानी पटना में भी कई आईएएस अधिकारियों के विभाग बदल दिए गये हैं। मामले को लेकर गृह विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। जारी अधिसूचना के अनुसार भोजपुर के जिलाधिकारी राज कुमार को पटना कन्फेड का प्रबंध निदेशक, शिवहर के जिलाधिकारी पंकज कुमार को प्राथमिक शिक्षा का निदेशक बनाया गया है।

खान विभाग के निदेशक मो नैय्यर इक़बाल को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के विशेष सचिव, जमुई के जिलाधिकारी राकेश कुमार को चकबंदी का निदेशक, मध्याह्न भोजन के निदेशक मिथिलेश मिश्र को लखीसराय का समाहर्ता, जिलाधिकारी एवं दंडाधिकारी बनाया गया है। रोहतास के जिलाधिकारी नवीन कुमार को राज्य परिवहन आयुक्त, अररिया के जिलाधिकारी इनायत खान को सहयोग समितियां का निबंधक, नगर विकास एवं आवास विभाग के अपर सचिव सुनील कुमार यादव को श्रम संसाधन विभाग के अपर सचिव, समस्तीपुर के जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह को माध्यमिक शिक्षा निदेशक के पद पर पदस्थापित किया गया है।

योगेंद्र सिंह को मध्याह्न भोजन के निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। निर्वाचन विभाग के अपर सचिव सह अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आनंद शर्मा को पंचायती राज का निदेशक बनाते हुए पंचायती राज के निदेशक हिमांशु कुमार राय को अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया गया है। पदस्थापन का इंतजार कर रहे डॉ जितेंद्र गुप्ता को बिहार राज्य योजना पर्षद का संयुक्त सचिव बनाया गया है। इसके साथ ही पंचायती राज पटना प्रमंडल के उप निदेशक को अर्थ एवं सांख्यिकी योजना एवं विकास विभाग में निदेशक के पद पर पदस्थापित किया गया है।

नालंदा के बंदोबस्त पदाधिकारी उदिता सिंह को रोहतास का जिलाधिकारी बनाया गया है, जबकि बेगूसराय के जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा को समस्तीपुर का जिलाधिकारी बनाया गया है वहीं किशनगंज के जिलाधिकारी तुषार सिंगला को बेगूसराय का जिलाधिकारी बनाया गया है। पदस्थापन की प्रतीक्षा कर रहे संजय कुमार को सामान्य प्रशासन विभाग में अपर सचिव, कटिहार नगर निगम के नगर आयुक्त कुमार मंगलम को पूर्णिया नगर निगम का नगर आयुक्त, शिवहर के उप विकास आयुक्त अतुल कुमार वर्मा को बिहार राज्य पथ परिवहन निगम का प्रशासक बनाया गया है।

शेखपुरा के जिलाधिकारी जे प्रियदर्शिनी को भू-अभिलेख एवं परिमाप, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में निदेशक बनाते हुए जय सिंह इस पद के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया गया। अरवल के जिलाधिकारी वर्षा सिंह को नगर विकास एवं आवास विभाग के संयुक्त सचिव, मधेपुरा के जिलाधिकारी विजय प्रकाश मीणा को निःशक्तता का निदेशक बनाया गया है। विजय प्रकाश मीणा को समाज कल्याण विभाग के संयुक्त सचिव का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

पटना जिला परिषद के उप विकास आयुक्त सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी तनय सुल्तानिया को भोजपुर का जिलाधिकारी बनाया गया है जबकि मत्स्य, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के निदेशक तरनजोत सिंह को मधेपुरा का जिलाधिकारी बनाया गया है। राज्य परिवहन आयुक्त विशाल राज को किशनगंज जिलाधिकारी, नगर विकास एवं आवास विभाग के संयुक्त सचिव आरिफ अहसन को शेखपुरा का जिलाधिकारी, हस्तकरघा एवं रेशम निदेशालय के निदेशक विवेक रंजन मैत्रेय को शिवहर का जिलाधिकारी, दरभंगा नगर आयुक्त कुमार गौरव को अरवल का जिलाधिकारी बनाया गया है।

वहीं बिहार एड्स नियंत्रण सोसाइटी के परियोजना निदेशक अनिल कुमार को अररिया का जिलाधिकारी, गया नगर आयुक्त अभिलाषा शर्मा को जमुई का जिलाधिकारी बनाया गया है जबकि बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के प्रशासक अभय कुमार झा को बिहार राज्य पाठ्य पुस्तक प्रकाशन निगम लिमिटेड का प्रबंध निदेशक, पदस्थापन की प्रतीक्षा कर रहे आशुतोष द्विवेदी को भवन निर्माण विभाग का संयुक्त सचिव का पद दिया गया है। इसके साथ ही पदस्थापन की प्रतीक्षा कर रहे वैभव श्रीवास्तव को सूचना एवं जनसंपर्क विभाग का निदेशक के पद पर पदस्थापित करते हुए बिहार संवाद समिति के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

वहीं पदस्थापन की प्रतीक्षा कर रहे विनोद दुहन को खान एवं भूतत्व विभाग में खान निदेशक, अभिषेक रंजन को मत्स्य, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग में निदेशक, शेखर आनंद को उद्योग विभाग के तकनीकी विकास निदेशक, निखिल धनराज निप्पणीकर को हस्तकरघा एवं रेशम निदेशालय का निदेशक, नितिन कुमार सिंह को कृषि निदेशक बनाते हुए इस पद से मुकेश कुमार लाल को मुक्त कर दिया गया।

पदस्थापन की प्रतीक्षा कर रहे साहिला को आपदा प्रबंधन विभाग में संयक्त सचिव, प्रतिभा रानी को एड्स नियंत्रण सोसाइटी में परियोजना निदेशक के साथ ही जल जीवन हरियाली का मिशन निदेशक बनाया गया है जबकि मोतिहारी जिला परिषद के उप विकास आयुक्त सह मुख्य कार्यपालक अधिकारी समीर सौरभ को पटना जिला परिषद में उप विकास आयुक्त सह मुख्य कार्यपालक अधिकारी, पदस्थापन की प्रतीक्षा कर रहे कुमार अनुराग को गया नगर आयुक्त, गुंजन सिंह को स्वास्थ्य विभाग में विशेष कार्य पदाधिकारी और नगर विकास एवं आवास विभाग के अपर सचिव मनोज कुमार को ग्रामीण कार्य विभाग में भेज दिया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments