HomeCrimeसोशल मीडिया में हिंसा और उन्माद फैलाने के लिए उत्प्रेरित करने के...

सोशल मीडिया में हिंसा और उन्माद फैलाने के लिए उत्प्रेरित करने के आरोप में एक गिरफ्तार, छपरा साईबर थाने की कार्रवाई

छपरा 3 जून 2024। छपरा साईबर थाना द्वारा सोशल मीडिया फेसबुक पर लोंगो को जाति समुदाय विशेष के विरुद्ध हिंसा, शत्रुता  एवं दंगा के लिए उत्प्रेरित करने एवं सार्केवजनिक शांति को भंग करने के प्रयास के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया है। बताते चलें कि सारण लोकसभा के मतदान के दूसरे दिन भिखारी ठाकुर चौक पर हुई घटना को बाद से कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा निरंतर जाति समुदायों के विरुद्ध आपत्तिजनक टिपण्णियाँ की जा रही है। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक द्वारा सारण सोशल मीडिया पेट्रोलिंग के माध्यम से निरंतर ऐसे असामाजिक तत्वों पर पैनीा नज़र रखी जा रही है। पुलिस अधीक्षक द्वारा ऐसे लोगों को चिह्नित कर तुरत कार्रपवाई के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया है।

इसी कड़ी में छपरा साईबर थाना द्वारा डोरीगंज थानाक्षेत्र के खमसपुर निवासी राम बालक यादव के पुत्र राजू रंजन यादव को गिरफ्तार किया गया है।  इन पर फेसबुक के माध्यम से  लोंगो को जाति समुदाय विशेष के विरुद्ध हिंसा, शत्रुता  एवं दंगा के लिए उत्प्रेरित करने एवं सार्केवजनिक शांति को भंग करने के प्रयास का आरोप है। इससे दो जाति समुदाय विशेष के बीच गंभीर तनाव उत्पन्न हो गया है जो विधि व्यवस्था के लिए गंभीर खतरा है।  ये कार्रवाई सारण साईबर थानाा कांड सं0 160 सन् 24 दफा 153, 154 (ए), 504, 505 (1) (ण), 505, 120 (बी) भा0 द0 वि0 एवं 67 आईटी एक्ट में की गई है।

सारण पुलिस ने अपील की है कि सोशल मीडिया, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, ट्विटर, एक्स पर किसी भी प्रकार का आपत्तिजनक, हिंसक, भ्रामक बातें एवं अपवाह नहीं फैलाएँ. ऐसा करना दंडनीय अपराध है। उल्ेखनीय है कि सारण पुलिस अपराधियों एवं असामाजित तत्वों के विरुद्ध निरंतर कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में 2 जून को विशेष अभियान चला कर जिले के 103 वांछित अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है।

बताते चलें कि उक्त घटना के बाद सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट को लेकर कुल पाँच प्राथमिकियाँ दर्ज की गई हैं जिनमें इसके पूर्व पुलिस ने दो लोगों कतो गिरफ्तार किया है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments