HomeBiharChapraलोगों के बदलते खानपान व्यवहार के अनुरूप फलों एवं सब्जियों की खेती...

लोगों के बदलते खानपान व्यवहार के अनुरूप फलों एवं सब्जियों की खेती के लिये किसानों को करें प्रेरित: डीएम

डीएम अमन समीर की अध्यक्षता में आज जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक आहुत की गई। बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिले में अगस्त माह में मात्र 183 मिमी बारिश हुई। जिला में अगस्त माह तक कुल वर्षापात सामान्य औसत का लगभग 50 प्रतिशत हुआ है। धान की रोपनी शत प्रतिशत हुई है।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक

छपरा 3 सिंतबर 2024। डीएम अमन समीर की अध्यक्षता में आज जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक आहुत की गई। बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिले में अगस्त माह में मात्र 183 मिमी बारिश हुई। जिला में अगस्त माह तक कुल वर्षापात सामान्य औसत का लगभग 50 प्रतिशत हुआ है। धान की रोपनी शत प्रतिशत हुई है।

नहर प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि छपरा, मढ़ौरा एवं एकमा नहर प्रणाली में अभी टेल एंड तक पानी पहुँच रहा है। कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई द्वारा बताया गया कि जिला में अद्यतन 128 नलकूप क्रियाशील हैं। 23 अन्य नलकूप विद्युत दोष के कारण बंद हैं। जिलाधिकारी ने इन नलकूपों को क्रियाशील करने हेतु टाइम लाइन निर्धारित कर कार्रवाई सुनिश्चित करने का निदेश दिया। पीएम किसान सम्मान योजना के तहत सभी लंबित आवेदनों की जांच कर निष्पादन का निर्देश दिया।

लोगों के खानपान व्यवहार में बदलाव को देखते हुये मांग के अनुरूप नये प्रकार के फलों एवं सब्जियों की खेती हेतु किसानों को जागरूक करने का निदेश सहायक निदेशक उद्यान को दिया गया। इसके लिये किसानों को तकनीकी रूप से प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए। सहायक निदेशक उद्यान ने बताया कि ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉबेरी, अंजीर, नारियल आदि जैसे फलों/सब्जियों के लिये विभाग से प्राप्त लक्ष्य के अनुरूप किसानों से आवेदन लिया जा रहा है। क्लस्टर बागबानी योजना के तहत 25 एकड़ क्षेत्र में गेंदा फूल की खेती के लिये तरैया प्रखंड के चंचलिया तथा नींबू की खेती के लिये मशरख प्रखंड के गंगौली में किसानों का चयन किया गया है।जिला मत्स्य पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में स्थित 889 जलकरों में से 800 जलकरों की बंदोबस्ती की गई है।

बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, सहायक निदेशक उद्यान, कार्यपालक अभियंता लघु जल संसाधन/नहर प्रमंडल , जिला सहकारिता पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments