HomeEducationJPU कुलपति ने की अपील, 'नामांकन के लिए शीघ्र करें आवेदन, अंतिम...

JPU कुलपति ने की अपील, ‘नामांकन के लिए शीघ्र करें आवेदन, अंतिम तिथि का न करें इंतजार’

छपरा 15 जून 2024। जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. परमेन्द्र कुमार बाजपेई ने स्नातक में नामांकन को इच्छुक अभ्यर्थियों से अपील की है कि वे विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर शीघ्रातिशीघ्र आवेदन कर दें, अंतिम तिथि का इंतजार न करें। उन्होंने कहा कि अंतिम समय में आवेदन करने के दौरान आपाधापी की स्थिति बन जाती है इसलिए अभ्यर्थियों के लिए बेहतर होगा कि आवेदन करने के लिए वे अंतिम समय का इंतजार न करें।

कुलपति ने कहा कि हमारी टेक्निकल टीम लगातार वेबसाइट पर काम कर रही है जिससे विश्वविद्यालय का वेबसाइट ठीक से चल रहा है और इसकी गति भी काफी तेज है। उन्होंने कहा कि ऐसा देखा गया कि पूर्व में निर्धारित की गई अंतिम तिथि 12 जून को एक दिन में 5500 के लगभग अभ्यर्थियों ने आवेदन किया जबकि तिथि बढ़ाए जाने के बाद से अभ्यर्थियों में सुस्ती सी देखी जा रही है।

उन्होंने छात्र-छत्राओं को आश्वस्त करते हुए कहा कि यह हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है कि विद्यार्थियों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए विश्वविद्यालय मुख्यालय सहित सभी महाविद्यालयों में हेल्प सेंटर बनाया गया है जहां से अभ्यर्थी निःशुल्क ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे अभ्यर्थियों को साइबर कैफे के चक्कर लगाने से मुक्ति मिली है वहीं, उनके पैसे की भी बचत हो रही है।

उल्लेखनीय है कि सत्र- 2024-28 में स्नातक में नामांकन सीबीसीएस के तहत चार वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए किया जा रहा है। इसके लिए राजभवन द्वारा पूर्व में ही ऑर्डिनेंस को मंजूरी प्रदान की जा चुकी है। यह नामांकन प्लस टू या समकक्ष परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर होगा। स्नातक में नामांकन के लिए अंकों की भी कोई बाध्यता नहीं है बल्कि संबंधित विषयों के साथ इंटरमीडिएट/प्लस टू या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण कोई भी अभ्यर्थी मेरिट लिस्ट में नाम आने पर नामांकन का पात्र होगा।

चार वर्षीय स्नातक (विज्ञान) पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए अभ्यर्थी को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति या फिर राष्ट्रीय या राज्य बोर्ड के मान्यता प्राप्त संस्थान से विज्ञान संकाय में प्लस टू की परीक्षा उतीर्ण होना चाहिए।
वहीं, चार वर्षीय स्नातक (वाणिज्य) पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए अभ्यर्थी को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति या फिर राष्ट्रीय या राज्य बोर्ड के मान्यता प्राप्त संस्थान से आइ.ए/आई.कॉम/आई.एस.सी/प्लस टू या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए जबकि चार वर्षीय स्नातक (कला) पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए अभ्यर्थी को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति या फिर राष्ट्रीय या राज्य बोर्ड के मान्यता प्राप्त संस्थान से आइ.ए/आई.कॉम/ आई.एस.सी/प्लस टू या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments