HomeBiharChapraखराब हुई इवीएम को लौटाया जाएगा इसीआईएल हैदराबाद

खराब हुई इवीएम को लौटाया जाएगा इसीआईएल हैदराबाद

लोक सभा आम निर्वाचन के दौरान उपयोग के दौरान खराब हुए इवीएम, वीवीपैट को विनिर्माता कंपनी इसीआईएल, हैदराबाद को मरम्मत के लिए लौटाया जाएगा।

चुनाव आयोग ने 20 जून को हस्तगत कराने का दिया निदेश

छपरा 13 जून, 2024। लोक सभा आम निर्वाचन के दौरान उपयोग के दौरान खराब हुए इवीएम, वीवीपैट को विनिर्माता कंपनी इसीआईएल, हैदराबाद को मरम्मत के लिए लौटाया जाएगा। उक्त जानकारी उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल ने दी। उन्होंने बताया कि इस कोटि में जिले में तीन प्रकार की मशीनें हैं। प्रशिक्षण व जागरूकता, कमिशनिंग और मॉक पोल के दौरान खराब हुए इवीएम। एटीपी और एफएलसी के दौरान त्रुटिपूर्ण मशीनों को जिले से पूर्व में ही मरम्मत के लिए भेजा जा चुका है।

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निदेशानुसार खराब पायी गयी मशीनों को विनिर्माता कंपनी को वापस भेजे जाने का नियम है। इस सम्बंध में बिहार निर्वाचन विभाग के संयुक्त सचिव का पत्र जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी को प्राप्त हुआ है। आयोग ने प्रदेश के सभी जिलों की क्लबिंग करते हुए पूर्वी चंपारण, पटना और भागलपुर को केंद्र बनाया है। जहां जिलों से मशीनें जमा की जाएंगी। तत्पश्चात वहां से कंपनी को भेजा जाएगा।

सारण की मशीनें पूर्वी चंपारण को आगामी 20 जून को हस्तगत कराने का निदेश है। श्री एकबाल ने बताया कि कमिशनिंग के दौरान जिलांतर्गत सभी 10 विधानसभा में केवल 16 बैलेट यूनिट, 25 कंट्रोल यूनिट और 20 वीवीपैट ही खराब पाए गए थे। जिन्हें रिप्लेस किया गया था। जबकि चुनाव के दिन मॉक पोल के दौरान 22 बीयू, 20 सीयू और 31 वीवीपैट त्रुटि होने के कारण बदले गए थे।

इस प्रकार जिले से कुल खराब 38 बीयू, 45 सीयू और 51 वीवीपैट ही पूर्वी चंपारण भेजे जाएंगे। श्री एकबाल ने बताया कि वास्तविक मतदान के दौरान खराब हुई इवीएम को पोल्ड इवीएम के साथ जिला वेयरहाउस में आयोग के निदेशानुसार 45 दिन के इपी अवधि तक के लिए सीलबंद सुरक्षित रखा गया है। उस अवधि के बाद ही आयोग का निदेश प्राप्त होने पर अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि कमिशनिंग और मॉक पोल के दौरान खराब पायी गयी मशीनों को संबंधित एआरओ और सेक्टर मजिस्ट्रेट से प्राप्त कर वेयरहाउस के एफएलसी हॉल में अलग भंडारित किया गया है।

आयोग के इवीएम संचलन के नियमानुसार उन्हें पूर्वी चंपारण भेजने के पूर्व आयोग के ईएमएस-0.2 पोर्टल पर स्कैन किया जाएगा। गंतव्य के लिए रवाना करते समय एसओपी का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments