HomeHealthहर तीसरे भारतीय को फैटी लीवर, मधुमेह और चयापचय रोग है: डॉ....

हर तीसरे भारतीय को फैटी लीवर, मधुमेह और चयापचय रोग है: डॉ. जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, जो खुद एक राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध मधुमेह विशेषज्ञ हैं, ने कहा कि हर तीसरे भारतीय को फैटी लीवर की समस्या है, जो टाइप 2 मधुमेह और अन्य चयापचय संबंधी विकारों से पहले हो जाती है।

नई दिल्ली 5 जुलाई 2024। केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, जो खुद एक राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध मधुमेह विशेषज्ञ हैं, ने कहा कि हर तीसरे भारतीय को फैटी लीवर की समस्या है, जो टाइप 2 मधुमेह और अन्य चयापचय संबंधी विकारों से पहले हो जाती है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज नई दिल्ली में इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलीरी साइंसेज में चयापचयी यकृत रोगों को रोकने और उनका इलाज करने के लिए एक वर्चुअल नोड, भारत-फ्रांस लीवर और मेटाबॉलिक डिजीज नेटवर्क (InFLiMeN) लॉन्च किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि भारत-फ्रांस नोड, InFLiMeN का लक्ष्य एक आम चयापचयी यकृत विकार, गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग (NAFLD) से जुड़े प्रमुख मुद्दों को हल करना है, जो अंततः सिरोसिस और प्राथमिक यकृत कैंसर का रूप ले सकता है। यह मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और कई अन्य बीमारियों से पहले होता है। एक एंडोक्रिनोलॉजिस्ट के रूप में, मैं फैटी लीवर की बारीकियों और मधुमेह और अन्य चयापचय संबंधी विकारों के साथ इसके संबंध को समझता हूं।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय राज्य मंत्री, परमाणु ऊर्जा विभाग और अंतरिक्ष विभाग और कार्मिक राज्य मंत्री, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, “भारतीय उपमहाद्वीप और यूरोप दोनों में जीवन शैली, आहार और महत्वपूर्ण रूप से मधुमेह और मोटापे जैसे मेटाबॉलिक सिंड्रोम में बदलाव के कारण NAFLD में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।” मंत्री ने बताया कि लगभग हर तीसरे भारतीय में फैटी लीवर की समस्या है। पश्चिम में, अधिकांश NAFLD मोटापे से जुड़ा है, जबकि भारतीय उपमहाद्वीप में दिलचस्प बात यह है कि NAFLD लगभग 20% गैर-मोटे रोगियों में होता है।

इस पहल की महत्वपूर्णता पर जोर देते हुए, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा, “भारत और फ्रांस में अल्कोहलिक लीवर रोग (ALD) का काफी बोझ है।” उन्होंने आगे कहा कि NAFLD और ALD दोनों स्टीटोसिस से स्टीटोहेपेटाइटिस, सिरोसिस और HCC तक बहुत समान प्रगति प्रदर्शित करते हैं।

स्वास्थ्य क्षेत्र में पिछले दशक में भारत की प्रगति को रेखांकित करते हुए, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, “भारत न केवल उपचारात्मक स्वास्थ्य देखभाल में बल्कि निवारक स्वास्थ्य देखभाल में भी एक वैश्विक नेता बन गया है।” फैटी लीवर के विभिन्न चरणों और गंभीर, पूर्ण विकसित बीमारियों में उनकी प्रगति का पता लगाने के लिए सरल, कम लागत वाले नैदानिक परीक्षणों को विकसित करने की तत्काल आवश्यकता है। दृष्टिकोण और एल्गोरिदम भारतीय संदर्भ के अनुरूप, कम मूल्य के और देखभाल केन्द्र पर होने चाहिए।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने सलाह दी कि बायोमार्कर खोज के लिए एक व्यापक ओमिक्स दृष्टिकोण का उपयोग करके यकृत रोगों के विकास, प्रगति और संभावित प्रबंधन को समझने के लिए InFLiMeN जैसे संयुक्त बहु-विषयक सहयोग कार्यक्रम की तत्काल आवश्यकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments