HomeRegionalBihar‘स्वच्छ भारत मिशन’ के अंतर्गत्त ‘स्वच्छता ही सेवा 2024‘ के तहत बड़ी...

‘स्वच्छ भारत मिशन’ के अंतर्गत्त ‘स्वच्छता ही सेवा 2024‘ के तहत बड़ी पटनदेवी मंदिर की परिसर में चलाया स्वच्छता अभियान

भारत सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, जल शक्ति मंत्रालय तथा आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के तत्वाधान में इस वर्ष का विषय स्वच्छता ही सेवा-2004 ‘स्वभाव स्वच्छता एवं संस्कार स्वच्छता‘ है, जो 14 सितम्बर से 1 अक्टूबर, 2024 के साथ 2 अक्टूबर-2024 को स्वच्छ भारत दिवस मनाया जायेगा, जिसे सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अंर्तगत राष्ट्रीय प्रतिदर्ष सर्वेक्षण कार्यालय (क्षेत्र संकार्य प्रभाग) भारत सरकार, पटना द्वारा बुधवार ( 18 सितम्बर‘ 2024) को ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के अंतर्गत्त ‘स्वच्छता ही सेवा 2024‘ के तहत बड़ी पटनदेवी मंदिर की परिसर एवं इसके आस-पास के क्षेत्रों में साफ-सफाई का कार्य उप महानिदेशक रोशन लाल साहू के नेतृत्व में किया गया। इस कार्यक्रम में पटना नगर निगम की महापौर, सीता साहू एवं बड़ी पटनदेवी मंदिर के ट्रस्टी बिजय शंकर गिरी (महंत बाबा) भी उपस्थित थे।

रोशन लाल साहू, उप महानिदेशक के द्वारा वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए ‘एक पेड़़ माँ के नाम’ कार्यक्रम के तहत गंगा के तट पर वार्ड पार्षद के उपस्थित में पौधारोपण का शुरूआत किया गया। साहू ने वहाँ उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि संर्पूण स्वच्छता जन-सहभागिता से ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। ‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता‘ से अनुप्राणित जीवन वर्तमान समय की माँग है। उन्होने लोगों का आह्वान किया कि सभी को प्रत्येक सप्ताह दो घंटे अपने मोहल्ले की साफ-सफाई हेतु श्रमदान करना चाहिए। जन-सहभागिता स्वच्छ भारत-समृद्ध भारत कि प्रथम शर्त हैं। सूखे कचड़े एवं गीले कचड़े के लिए निर्धारित डस्टबिन में ही घर के कचड़े को डालें।

पटना नगर निगम की महापौर सीता साहू ने भी लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करते हुए प्लास्टिक के न्यूनतम प्रयोग पर बल दिया। उन्होने साफ-सफाई को ‘आदत से आंदोलन‘ बनाने पर जोर दिया। इस मौके पर सहायक निदेशक अभिषेक गौरव, एवं वरिष्ठ सांख्यिकीय अधिकारी सुधीर कुमार झा, रश्मि रंजन, मनोज कुमार गुप्ता, सुषील कुमार सिंह, डी एन प्रसाद, के के गुप्ता, जितेन्द्र राय, प्रियंका कुमारी, मंजूषा कुमारी, कुमार इन्द्रजीत तथा उमेष प्रसाद, सोमेन्द्र कुमार, आलोक कुमार पाण्डे, संस्कृति भारती के साथ-साथ अन्य कर्मचारी भी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments