HomeNationalस्वदेशी तकनीक से बने दो नए युद्धपोत भारतीय नौसेना में शामिल

स्वदेशी तकनीक से बने दो नए युद्धपोत भारतीय नौसेना में शामिल

भारतीय नौसेना की ताकत में इजाफा हुआ है। मैसर्स कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने आज मालपे और मुलकी नाम के दो नए एंटी-सबमरीन वारफेयर शैलो वॉटर क्राफ्ट (ASW SWC) को लॉन्च किया है। ये जहाज भारतीय तटों की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाएंगे।

नई दिल्ली 9 सितंबर 2024: भारतीय नौसेना की ताकत में इजाफा हुआ है। मैसर्स कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने आज मालपे और मुलकी नाम के दो नए एंटी-सबमरीन वारफेयर शैलो वॉटर क्राफ्ट (ASW SWC) को लॉन्च किया है। ये जहाज भारतीय तटों की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाएंगे।

स्वदेशी तकनीक का कमाल: इन जहाजों को पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक से बनाया गया है। इनमें अत्याधुनिक अंडरवाटर सेंसर लगे हुए हैं जो दुश्मन पनडुब्बियों का पता लगाने में सक्षम होंगे।

आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक कदम: इन जहाजों के निर्माण में 80% से अधिक स्वदेशी सामग्री का उपयोग किया गया है। यह ‘आत्मनिर्भर भारत’ के अभियान की दिशा में एक बड़ा कदम है।

इसकी अधिकतम गति 25 समुद्री मील, सहनशक्ति 1800 समुद्री मील है यह पनडुब्बी रोधी अभियान, कम तीव्रता के समुद्री संचालन, खदान बिछाने का काम करने में सक्षम है।

इन जहाजों के शामिल होने से भारतीय नौसेना की ताकत में काफी इजाफा होगा। ये जहाज भारतीय तटों की सुरक्षा को और मजबूत बनाएंगे।

#भारतीयनौसेना #आत्मनिर्भरभारत #कोचीनशिपयार्ड

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments