HomeEducationIGNOU में 2024 वर्ष में कुल 1 लाख नामांकन, SC/ST छात्रों को...

IGNOU में 2024 वर्ष में कुल 1 लाख नामांकन, SC/ST छात्रों को मिलेगा प्रवेश शुल्क में छूट

पटना 01 अगस्त 2024। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) क्षेत्रीय केन्द्र पटना के वरीय क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अभिलाष नायक ने कहा है कि जुलाई 2024 सत्र के लिए प्रवेश एवं पुनः पंजीकरण 14 अगस्त तक विस्तारित किया जा चुका है। इस सत्र में कुल 26,076 से अधिक शिक्षार्थी नये नामांकन एवं 31,163 शिक्षार्थी पुनः पंजीकरण कराये है। इस प्रकार इस वर्ष कुल नामांकन संख्या एक लाख पार कर गई है। जबकि पिछले वर्ष में कुल संख्या 86,152 ही थी।

डॉ. अभिलाष नायक ने गुरुवार को पटना में प्रेस सम्मलेन को संबोधित करते हुए कहा कि जुलाई 2024 प्रवेश सत्र में नामांकन चाहने वाले अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति श्रेणियों के गरीब छात्रों के लिए बीएएम, बी एससीएम और बीसीओएमएफ पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश शुल्क छूट का लाभ भी प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बिहार सरकार के मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत 50,000 वित्तीय प्रोत्साहन पुरस्कार हेतु जून 2024 तक उत्तीर्ण इग्नू की महिला स्नातकों का डाटा 15 अगस्त तक सरकार के मेघासॉफ्ट पोर्टल पर अपलोड करने के लिए विद्यार्थी मूल्यांकन प्रभाग से प्राप्त किया जा रहा है।

इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अभिलाष नायक ने बताया कि उच्च शिक्षा में अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में इग्नू ने 11 जून 2024 को हेलेनिक ओपन यूनिवर्सिटी ग्रीस के साथ एक सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि शैक्षणिक विशेषज्ञता के आदान-प्रदान कार्यक्रम के लिए शैक्षिणिक सहयोग के माध्यम से पारस्परिक लाभ को बढ़ावा दिया जा सके।

उन्होंने यह भी बताया गया कि इग्नू द्वारा इस सत्र में 15 नये पाठ्यक्रमों का शुभारंभ किया गया है जिनमें कृषि व्यवसाय प्रबंध, निर्माण प्रबंधन एवं रसद, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन एवं स्वास्थ्य देखभाल और अस्पताल प्रबंधन में एम.बी.ए डिग्री, सामुदायिक विकास और विस्तार प्रबंधन में एम.एस.सी एवं भागवत् गीता अध्ययन में एम.ए., खाद्य सुरक्षा एवं गुणवत्ता प्रबंधन, सूक्ष्म, लधु और मध्यम उद्यम में बी.ए. के अलावे आपदा जोखिम न्यूनीकरण एवं प्रबंधन एवं पूर्नवास मनोविज्ञान में स्नातकोत्तर डिप्प्लोमा फैशन डिजाइन और खुदरा व्यवसाय में डिप्लोमा एवं तीन अलग-अलग विषयों में प्रमाण-पत्र कार्यक्रम प्रमुख है। उन्होंने आगे बताया कि इस क्षेत्रीय केन्द्र के सभी शिक्षार्थी सहायता केन्द्रों को प्रभावी सहायता सेवाए प्रदान करने के लिए शैक्षणिक परामर्श सत्र जारी है। पूर्व में कोरोना के प्रकोप के बाद से ऑनलाइन मोड के माध्यम से काउन्सिलिंग चलन में थे।

इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि विश्वविद्यालय 02 दिसम्बर 2024 से सत्रांत परीक्षा, दिसम्बर 2024 आयोजित करने जा रही है जो 10 जनवरी 2025 तक जारी रहेगी। पटना क्षेत्रीय केन्द्र के अंतर्गत इस बार 34 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है जिनमें 8 परीक्षा केन्द्र विभिन्न जिलों में अवस्थित है। अंत में यह भी बताया गया कि क्षेत्रीय केन्द्र में स्वयंप्रभा स्टूडियो को उन्नत किया जायेगा और क्षेत्रीय भाषाओं में लाइव परामर्श सत्र आयोजित करने के लिए सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ एक अत्याधुनिक स्टूडियों में बदल दिया जाएगा।

प्रेस सम्मेलन के दौरान संजय पटेल एवं राजेश कुमार शर्मा, उप-कुलसचिव तथा डॉ. शैलिनी दीक्षित एवं डॉ. आसिफ इकबाल सभी सहायक क्षेत्रीय निदेशक मौजूद रहे और क्षेत्रीय केन्द्र के साथ-साथ विश्वविद्यालय की पहल, गतिविधियों एवं उपलब्धियों के बारे में पत्रकारों को जानकारी दी। बैठक की शुरूआत में क्षेत्रीय निदेशक ने सर्वप्रथम इग्नू के नवनियुक्त प्रथम नये महिला कुलपति प्रो. कांजीलाल के संबंध में जानकारी प्रेस प्रतिनिधियों को दी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments