HomeRegionalDelhi NCRआज सदन में पेश होगा मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट, लोगों...

आज सदन में पेश होगा मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट, लोगों को इस बजट से खास उम्मीदें

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को लोकसभा में मोदी 3.0 का पहला बजट पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। लोगों को इस बजट से खास उम्मीदें हैं। सैलरीड क्लास टैक्स स्लैब में बड़ी राहत की आस लगाए बैठा है। बिजनेस क्लास को भी बड़े ऐलान की उम्मीदें हैं। किसानों से लेकर नौकरीपेशा, नौजवान, महिलाएं और छोटे निवेशकों को बजट में कुछ खास घोषणाओं का इंतजार है। केंद्रीय बजट 2024-25 वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण का 7वां बजट होगा। इसके साथ ही वह मोरारजी देसाई के छह बजट पेश करने का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगी। 1959 से 1964 तक देश के वित्त मंत्री रहे देसाई ने रिकॉर्ड छह बजट पेश किए, जिनमें से पांच पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट था।

बता दे कि केंद्रीय बजट 2024-25 मोदी 3.0 सरकार का पहला प्रमुख आर्थिक दस्तावेज होगा, जिसमें 2047 तक भारत को ‘विकसित भारत’ में बदलने का रोडमैप पेश करने की उम्मीद है। वित्त मंत्री को अपने सातवें बजट में एक चुनौतीपूर्ण कार्य का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि वह राजकोषीय अनुशासन बनाए रखते हुए विभिन्न प्रतिस्पर्धी मांगों को पूरा करने का प्रयास कर रही हैं। सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं के लिए अधिक धन आवंटित करने और सहयोगियों द्वारा अनुरोध किए जाने पर राज्यों को अतिरिक्त सहायता प्रदान करने की आवश्यकता को व्यक्तिगत आयकर को कम करने के दबाव के साथ संतुलित किया जाना चाहिए।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करेंगी। कल बजट पर पीएम मोदी ने कहा कि “यह अमृत काल के लिए महत्वपूर्ण बजट है। बजट हमारे अगले 5 साल के कार्यकाल की दिशा तय करेगा। यह बजट हमारे विकसित भारत के सपने का मजबूत आधार भी बनेगा।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments