HomeRegionalBiharरेलमंत्री अश्विनी वैष्णव बजट के बाद रेलबोर्ड व अफसरों से की बात,...

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव बजट के बाद रेलबोर्ड व अफसरों से की बात, बताया…

अश्विनी वैष्णव, रेल मंत्री, भारत सरकार द्वारा रेलवे बोर्ड से वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बजट 2024-25 के रेल पर आधारित संवाददाता सम्मेलन को किया गया संबोधित

अश्विनी वैष्णव, रेल मंत्री, भारत सरकार द्वारा रेलवे बोर्ड से वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बजट 2024-25 के रेल पर आधारित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा भारतीय रेलवे हेतु रिकॉर्ड धनराशि रूपये 2,62,200 करोड़ आवंटित की गयी है। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न राज्यों के लिए रेलवे हेतु आवंटित धनराशि से अवगत कराया।

रेल मंत्री ने कहा कि जहां 2009-14 के मध्य औसतन प्रतिवर्ष 60 से 65 किमी नई लाइन का निर्माण होता था वहीं 2014 से 2024 के मध्य औसतन प्रतिवर्ष 160 किमी नई लाइन का निर्माण हुआ है। यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर इस समर सीजन में लगभग 12 हजार स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया गया है। पिछले वर्ष लगभग 700 करोड़ यात्रियों ने रेलवे से यात्रा की। उन्होंने कहा कि 2014 से 2024 तक लगभग 05 लाख लोगों को रेलवे में भर्ती की गयी है।

इसी कड़ी में उन्होंने बिहार राज्य के लिए रेलवे हेतु आवंटित धनराशि का जिक्र करते हुए बताया कि यूपीए के कार्यकाल 2004 से 2014 में बिहार में रेलवे के विकास के लिए 1,132 करोड़ रुपए आवंटित किए गए थे जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में बढ़ाकर 10 हजार 33 करोड़ रूपये कर दिया गया है, जो कि पिछली सरकार की तुलना में 9 गुना ज्यादा है। उन्होंने कहा कि किसी भी परियोजना के लिए फंड की कमी नहीं होने दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार में रेलवे का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण किया जा चुका है तथा बिहार के 92 स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पुनर्निमाण किया जा रहा है। बिहार में 79356 करोड़ की लागत से नई लाईन/दोहरीकरण/आमान परिवर्तन की 55 परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है।

रेल मंत्री जी के प्रेस कॉन्फ्रेंस के पश्चात उपस्थित संवाददाओं को महाप्रबन्धक, पूर्व मध्य रेल छत्रसाल सिंह ने भी बजट में रेलवे हेतु किये गये प्रावधानों से उन्हें अवगत कराया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments