HomeRegionalBiharबिहार के लिए 26 हजार करोड़ रूपये के आवंटन का प्रावधान, देखें...

बिहार के लिए 26 हजार करोड़ रूपये के आवंटन का प्रावधान, देखें और क्या है बजट में

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार 3 का पहला बजट लोकसभा में पेश कर रही हैं। वित्त मंत्री ने बजट में बिहार के लिए 26 हजार करोड़ रूपये का आवंटन का प्रावधान किया है। इसके तहत बिहार में पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे, गया-वैशाली-सीतामढ़ी एक्सप्रेसवे और बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन पुल बनेगा। इसके साथ ही भागलपुर के पीरपैंती में 2002 मेगावाट की क्षमता वाला एक पॉवर प्लांट स्थापित की जाएगी। इतना ही नहीं वित्त मंत्री ने बिहार में एयरपोर्ट और मेडिकल कॉलेज के निर्माण का निर्माण भी किया जाएगा।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने बिहार को बाढ़ से मुक्ति के लिए सिंचाई, बांध और नहर योजनाओं के लिए 11 हजार 5 सौ करोड़ रूपये का आवंटन किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि बिहार ने विशेष पैकेज की जो मांग की है उसके अनुरूप हम हर सहायता उपलब्ध कराएंगे। वित्त मंत्री ने गया में विष्णुपद मंदिर और महाबोधि मंदिर में श्रद्धालु और टूरिस्ट की बढ़ती भीड़ और उन्हें आकर्षित करने के लिए विष्णुपद कॉरिडोर और महाबोधि कॉरिडोर का निर्माण करेगी।

राजगीर हिन्दू, जैन और बौद्ध धर्म के लाखों पर्यटक आते हैं इसलिए राजगीर को भी टूरिज्म के तहत विकसित किया जाएगा। नालंदा विश्वविद्यालय के निर्माण के साथ ही नालंदा को भी पर्यटक केंद्र के रूप में व्यापक विकास के लिए योजनाएं ले जाएगी और विकसित किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments