HomeBREAKINGपीएम मोदी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से आज करेंगे मुलाकात

पीएम मोदी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से आज करेंगे मुलाकात

बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर शुक्रवार शाम यहां पहुंचीं। हसीना की यह एक माह में नयी दिल्ली की दूसरी यात्रा है। आज शनिवार (22 जून) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से शेख हसीना मुलाकात करेंगी। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करेंगी और दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। वह कल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगी।

शेख हसीना का आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात का कार्यक्रम है। इससे पहले शेख हसीना अपनी दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को दिल्ली पहुंची। विदेशमंत्री एस जयशंकर ने पिछली शाम बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मुलाकात की।

बंगलादेश की प्रधानमंत्री का शनिवार को सुबह राष्ट्रपति भवन प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया। उसके बाद वह गांधी समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करने राजघाट गयी। आज पूर्वाह्न 11.30 बजे प्रधानमंत्री मोदी और हसीना की बैठक थी। उसके बाद हैदराबाद हाउस में दोनों पक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत होगी, जिसके बाद समझौतों का आदान-प्रदान किए जाएंगे और दोनों नेता प्रेस वक्तव्य देंगे। हसीना के सम्मान मोदी हैदराबाद हाउस में दोपहर भोज का आयोजन करेंगे। प्रधानमंत्री हसीना आज शाम को राष्ट्रपति मुर्मू और उपराष्ट्रपति धनखड़ से मुलाकात करेंगी। वह उसके बाद वापस ढाका के लिए प्रस्थान करेंगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने पड़ोसी पहले की नीति के तहत बांग्लादेश के साथ रिश्तों को हमेशा खास अहमियत दी है। पिछले साल जी-20 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था। खास बात यह है कि जी-20 सम्मेलन में अतिथि के रूप में आमंत्रित 9 देशों में बांग्लादेश इकलौता दक्षिण एशियाई देश था। भारत के लिए बांग्लादेश सामरिक तौर पर भी काफी अहमियत रखता है। भारत दौरे के बाद शेख हसीना के चीन जाने का कार्यक्रम है। इसे देखते हुए उनके भारत दौरे के मायने निकाले जा रहे हैं। गौरतलब है कि बांग्लादेश साउथ एशिया में भारत का बड़ा ट्रेड पार्टनर भी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments