HomeRegionalBiharनीति आयोग की हालिया रिपोर्ट बिहार के लिए विशेष दर्जा की मांग...

नीति आयोग की हालिया रिपोर्ट बिहार के लिए विशेष दर्जा की मांग को औचित्य-विजय कुमार चैधरी

मंगलवार को जनता दल (यू) प्रदेश कार्यालय, पटना में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में बिहार सरकार के जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चैधरी ने सूबे के विभिन्न जिलों से पहुंचे आम जनों की समस्याओं को सुनकर उनके त्वरित निष्पादन हेतु आवश्यक पहल की। मौके पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा एवं विधानपार्षद संजय कुमार सिंह उर्फ गांधी जी मौजूद रहे।

इस दौरान मंत्री विजय कुमार चैधरी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए वीआईपी पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी के पिता की हत्या पर गहरी संवेदना और दुख व्यक्त की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वयं पूरी घटना को संज्ञान में लिया है और मुकेश सहनी से भी दूरभाष पर बात की है। साथ ही उच्च प्रशासनिक अधिकारियों को घटना की गहन और तीव्र जांच संबंधित जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। सरकार द्वारा एसआईटी का भी गठन किया गया है और अपराधी बहुत जल्द सलाखों के पीछे होंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि आपराधिक घटनाओं पर विपक्ष को राजनीतिक रोटी सेंकने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

विजय कुमार चैधरी ने पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि नीति आयोग की हालिया रिपोर्ट बिहार के लिए विशेष दर्जा या विशेष आर्थिक सहायता की मांग को औचित्य प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि बिहार उस मायने में भाग्यशाली प्रदेश नहीं है कि हमारे पास अकूत प्राकृतिक संसाधन हो और ना ही हमारे पास खनिज संपदा है। इसके बावजूद हमने उपलब्ध सीमित संसाधनों से अपनी विश्वसनीयता प्रमाणित की है और विकास के कई मानकों में बिहार आज अधिकांश प्रदेशों से काफी आगे है। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक व भौगोलिक कारणों से बिहार आज भी गरीब है और इसकी भरपाई के लिए राज्यों को विशेष आर्थिक मदद का संवैधानिक प्रावधान भी किया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments