HomeRegionalBiharनाइलिट डीम्ड यूनिवर्सिटी के बिहटा स्थित कैंपस में नए सत्र का हुआ...

नाइलिट डीम्ड यूनिवर्सिटी के बिहटा स्थित कैंपस में नए सत्र का हुआ शुभारम्भ

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने नाइलिट (नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एन्ड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) को डीम्ड विश्वविद्यालय की मान्यता प्रदान की है। यह विश्वविद्यालय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण के अन्तर्गत एक स्वायत्त विश्वविद्यालय होगा।

विश्वविद्यालय का प्रमुख कैंपस रोपड़ (पंजाब ) में स्थित है एवं पूरे देश में इसके 11 अन्य कैंपस होंगे। नाइलिट डीम्ड यूनिवर्सिटी के बिहटा स्थित कैंपस में नए सत्र का शुभारम्भ किया गया है। पटना (बिहटा) कैंपस के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ) नितिन कुमार पुरी ने बताया कि वर्तमान सत्र में बी सी ए (BCA ), एम सी ए (MCA ) एवं बी टेक (कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग ) का पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इसके साथ ही साथ कंप्यूटर साइंस एवं इलेक्ट्रॉनिक्स में पी एच डी (PhD) के पाठ्यक्रम शुरू हो रहे है। अगले साल से आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बी टेक के पाठ्यक्रम शुरू किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि नाइलिट विगत 32 वर्षो से कंप्यूटर प्रशिक्षण के क्षेत्र में एक प्रमुख संस्था रही है। पूरे भारत में 48 केन्द्रो में लाखो छात्र एवं छात्राएं गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्राप्त कर रहे है।

पुरी ने बताया कि विश्वविद्यालय के रूप में मान्यता मिलने के पश्चात संस्थान और बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में सक्षम होगा। नाइलिट विश्वविद्यालय के पटना कैंपस द्वारा देश के अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों से समन्वय स्थापित कर औद्योगिक संस्थानों की मांग के अनुसार छात्रों के लिए विशेष प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की जाएगी। नाइलिट पटना विश्वविद्यालय शीघ्र ही बिहार में एक अग्रणी तकनीकी संस्थान के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा।

क्या होता है डीम्ड यूनिवर्सिटी?

मानद विश्वविद्यालय (Deemed University, डीम्ड यूनिवर्सिटी) या सम विश्वविद्यालय भारत में उच्च शिक्षा के संस्थानों को उच्च शिक्षा विभाग द्वारा दी गई एक मान्यता है। यह भारत में एक प्रकार का विश्वविद्यालय है। भारत में उन उच्चतर शिक्षा संस्थाओं को मानद विश्वविद्यालय कहते हैं जिन्हें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की सलाह पर भारत सरकार के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इस प्रकार की (अर्थात ‘मानित विश्वविद्यालय’ की) मान्यता दी जाती है। जिन संस्थानों को ‘मानित विश्वविद्यालय’ घोषित किया जाता है, वे विश्वविद्यालय के शैक्षिक स्तरों और विशेषाधिकारों का उपयोग करते हैं। मानित विश्वविद्यालय शिक्षा के किसी विशिष्ट क्षेत्र में ऊंचे स्तर पर कार्य करने वाले संस्थान हैं।

डीम्ड विश्वविद्यालय की स्थिति प्राप्त संस्थान न केवल अपने पाठ्यक्रम को निर्धारित करने की पूर्ण स्वायत्तता प्राप्त करते हैं बल्कि प्रवेश नीति, विभिन्न पाठ्यक्रमों के शुल्क तथा छात्रों के लिए निर्देश भी बनाने के लिये स्वतन्त्र होते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments