HomeBiharChapraनिबंधन से पूर्व भूमि का अक्षांश-देशांतर सत्यापन करने से मामलों का समाधान...

निबंधन से पूर्व भूमि का अक्षांश-देशांतर सत्यापन करने से मामलों का समाधान हो सकता है-डीएम

जिला अवर निबंधक एवं सभी अवर निबंधकों के साथ बैठक में डीएम ने कहा कि रजिस्ट्री से पूर्व स्थलीय जांच की बाधा को तकनीक की मदद आसान बनाया जा सकता है। उपस्थित अधिकारियों से विचार-विमर्श के बाद डीएम ने निर्देश दिए कि भूमि के भौतिक सत्यापन के स्थान पर जमीन के अक्षांश देशांतर की पूर्व जानकारी रहने से तकनीक की मदद से सत्यापन आसान हो सकता है।

छपरा 14 सितम्बर 2024।‌ जिला अवर निबंधक एवं सभी अवर निबंधकों के साथ बैठक में डीएम ने कहा कि रजिस्ट्री से पूर्व स्थलीय जांच की बाधा को तकनीक की मदद आसान बनाया जा सकता है। उपस्थित अधिकारियों से विचार-विमर्श के बाद डीएम ने निर्देश दिए कि भूमि के भौतिक सत्यापन के स्थान पर जमीन के अक्षांश देशांतर की पूर्व जानकारी रहने से तकनीक की मदद से सत्यापन आसान हो सकता है।

इसके अतिरिक्त डीएम ने निर्देश दिए कि जिले के सभी रजिस्ट्री कार्यालय सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगे। रिकॉर्ड रूम में अवश्य रुप से सीसीटीवी सुनिश्चित रखने को कहा। रिकॉर्ड रूम में किसी भी बाहरी या कार्यालय के अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश नहीं होना चाहिये।

डीएम ने सुझाव दिया कि डिजिटाइजेशन हेतु बचे हुये अभिलेखों का डिजिटाइजेशन किया जाना चाहिए ताकि उनका शीघ्र सत्यापन किया जा सके। इसके लिये स्कोर के माध्यम से स्कैनर खरीदकर कार्य को आगे बढ़ाने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे रजिस्ट्री कार्यालय के बाहर काउंटर एवं प्रतीक्षालय बनाकर वहां के बुनियादी ढांचे को और अधिक जन अनुकूल बनाएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments