HomeRegionalBiharलालू प्रसाद यादव ने देश और बिहार प्रदेश लिए रेलमंत्री रहते हुए...

लालू प्रसाद यादव ने देश और बिहार प्रदेश लिए रेलमंत्री रहते हुए जितना विकास कार्य किया है उतना आज तक किसी भी रेलमंत्री ने नहीं किया: राजद

तत्कालीन रेलमंत्री लालू यादव ने घाटे में चल रहे रेलवे को 90 हजार करोड़ का मुनाफा दिया था: तत्कालीन रेलमंत्री लालू यादव  ने बिहार को कई रेल कारखाने दिए 

राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश प्रवक्ता अरुण कुमार यादव ने जदयू-भाजपा नेताओं के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने देश और बिहार प्रदेश लिए रेलमंत्री रहते हुए जितना विकास कार्य किया है उतना आज तक किसी भी रेलमंत्री ने नहीं किया। घाटे में चल रहे रेलवे को 90 हजार करोड़ का मुनाफा दिया था।

राजद प्रवक्ता ने कहा कि 2008 में कोशी तटबंध टूटा था उस वक़्त तत्कालीन रेल मंत्री लालू यादव ने बाढ़ पीड़ितों के लिए मुफ्त रेल चलायी तथा साथ ही 𝟗𝟎 करोड़ की सहायता राशि भी रेल मंत्रालय से दिलाई। उन्होंने एक लाख साड़ी-धोती बँटवाई। कोसी क्षेत्र में रेलवे प्लेटफ़ार्म पर रेल के डिब्बों में बाढ़ राहत शिविर लगवाए। लालू ने अपने एक महीने की सैलरी, 𝐊𝐁𝐂 में जीते हुए 𝟏 करोड़ रुपए, रेल मंत्रालय के सभी कर्मचारियों का एक दिन की सैलरी, 𝐈𝐑𝐂𝐓𝐂, रेलवे ईस्ट जोन, वेस्ट जोन इत्यादि से भी सहायता राशि बिहार को दी।

राजद प्रवक्ता ने कहा कि तत्कालीन रेलमंत्री लालू यादव ने खासकर बिहार को कई रेल कारखाना दिए। जैसे छपरा में 872 करोड़ की लागत से रेल पहिया कारख़ाना खोलवाया। 2025 करोड़ की लागत से सारण के मढौरा में डीजल इंजन कारख़ाना खोलवाया लगवाया। मधेपुरा में 1300 करोड़ की लागत से विद्युत रेल इंजन कारख़ाना खोलवाया। 90 करोड़ की लागत से सोनपुर में माल वैगन मरम्मत वर्कशॉप और 15 करोड़ की लागत से दी ईएमयू डिपो खोलवाया। समस्तीपुर में 33 करोड़ की लागत से वैगन रिपेयर वर्कशॉप खोलवाया। 15 करोड़ की लागत से मधेपुरा, सीतामढ़ी और चकसिकंदर में कंक्रीट स्लीपर फैक्ट्री लगवाया।  सारण के गरखा में 40 करोड़ की लागत से वैगन पुनर्निर्माण वर्कशॉप लगवाया।

राजद प्रवक्ता ने कहा कि गरीब- गुरबा के सफर के लिए वातानुकूलित गरीब रथ रेलगाड़ी चलवाया, हर बजट में यात्री किराया कम किया। वर्षों से कुली का काम कर रहे कुली भाई को रेलवे में स्थायी नौकरी दी। साक्षात्कार के लिए जाने वाले छात्रों का रेल किराया मुफ्त किया। इन्टरनेट से रेल टिकट बुकिंग प्रारम्भ करवाया। समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर वालों को राजधानी ट्रेन की सुविधा और पटना राजधानी प्रतिदिन करवाया पटना में सबसे बड़ा रेलवे अस्पताल का निर्माण जो कि पटना रेलवे स्टेशन के बगल में है। देश और प्रदेश के अनेकों ऐतिहासिक कार्य किये हैं। राजद प्रवक्ता ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने रेलवे को निजी हाथों में बेच दिया, स्टेशन को निजी हाथों में बेच दिए, रेल किराया से लेकर प्लेटफॉर्म टिकट के दामों में बढ़ोतरी करने का काम किया। रेलवे में लाखों नियुक्तियां खत्म कर करने का काम किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments