HomeArt & Cultureइप्टा का कविवर कन्हैया जन्मशती समारोह दिघवारा में 15 16 और 17...

इप्टा का कविवर कन्हैया जन्मशती समारोह दिघवारा में 15 16 और 17 सितंबर को, बिहार इप्टा की बैठक में बनी कार्ययोजना

बिहार इप्टा बिहार में प्रगतिशील लेखक संघ और एकता को फिर से सक्रिय करने वाले प्रगतिशील कवि कविवर कन्हैया की जन्मशती समारोह 15-17 सितम्बर को सारण के दिघवारा में आयोजित किया जाएगा। उक्त निर्णय आज भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) बिहार की सारण के दिघवारा स्थित अशोक वाटिका में आहूत बैठक में लिया गया।

छपरा 30 जून 2024। बिहार इप्टा द्वारा बिहार में भारतीय जननाट्य संघ (इप्टा) और प्रगतिशील लेखक संघ को फिर से सक्रिय करने वाले प्रगतिशील कवि कविवर कन्हैया का जन्मशती समारोह 15-17 सितम्बर को सारण के दिघवारा में आयोजित किया जाएगा। उक्त निर्णय आज भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) बिहार की सारण के दिघवारा स्थित अशोक वाटिका में आहूत बैठक में लिया गया।

बैठक में इप्टा के राष्ट्रीय महासचिव तनवीर अख्तर और बिहार इकाई के कार्यकारी महासचिव फीरोज अशरफ खाँ की मौजूदगी में रमेश प्रसाद यादव, अशोक कुमार सिंह और भूपेश भीम के तीन सदस्यीय अध्यक्ष मंडल की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में सारण जिले में कार्यरत छपरा, सुतिहार, भेल्दी, दिघवारा, गड़खा, मढ़ौरा और एकमा शाखा, हाजीपुर शाखा, पटना शाखा और सिवान जिले की सिवान और बसंतपुर इकाईयों के अध्यक्ष सचिव और सदस्य शामिल हुए।

बैठक में राष्ट्रीय महासचिव तनवीर अख्तर ने कहा कि सारण के दिघवारा प्रखंड स्थित मानुपुर गाँव में जन्मे कविवर कन्हैया सर्वहारा आंदोलन के प्रखर हस्ताक्षर रहे उनका पूरा जीवन एक आंदोलन था। एक तो रचना और सिद्धांत के स्तर पर उन्होंने नए मूल्यों के संवाहक ब्रेख्त नाजिम और नेरुदा से नौजवानों का परिचय कराया तो वही इन मूल्यों को साकार करने के लिए आंदोलन खड़ा करने को प्रेरित किया। उन्होंने सैद्धांतिक ट्रेनिंग को बहुत अहम माना। सैद्धांतिक शिक्षा नए सौंदर्य मूल्य की पहचान, हुस्न के नए मेयार के बिना कोई भी आंदोलन सफल नहीं हो सकता है। इसलिए कन्हैया जी ने इन क्रांतिकारी कवियों की कविताओं का अनुवाद पुस्तक के रूप में प्रकाशित कराया।

उन्होंने कहा कि कन्हैया जी का जन्म 17 सितंबर 1923 को सारण के दिघवारा प्रखंड स्थित मनुपुर गांव में हुआ था कन्हैया जी बिहार इटा के महासचिव रहे और कलाकारों साहित्यकारों तथा सृजन से जुड़े अन्य लोगों को आजन्म एकजुट करते रहे।

बैठक में इप्टा इकाईयों को वक्ती जरुरत के मुताबिक सशक्त करने और राजनीतिक सामाजिक आर्थिक हालातों पर सांस्कृतिक हस्तक्षेप करने की कार्ययोजना बनी।

बैठक में पटना इप्टा के सचिव और प्रदेश सचिव पीयूष सिंह, छपरा इप्टा के कार्यकारी अध्यक्ष श्याम सानू, सचिव व राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य डॉ० अमित रंजन, सूतिहार से संयुक्त सचिव अजय कुमार अजय, अध्यक्ष सचिव मेल्दी से अध्यक्ष रमेश प्रसाद यादव, सचिव वकील राज, डॉक्टर नागेंद्र प्रसाद, असलम, मढ़ौरा से भूपेश प्रसाद भीम और भागीरथ प्रसाद, दिघवारा से अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह, सचिव राजेन्द्र राय, कोषाध्यक्ष त्रिभुवन प्रसाद, गडखा से मनोहर कुमार और राहुल राज, एकमा से संयुक्त सचिव सोनम मिश्रा और शेखर, सिवान से मो0 इजहार और बसंतपुर शाखा से आदि इप्टा मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments