HomeArt & Cultureकविवर कन्हैया के जन्मशती वर्ष पर इप्टा की ऐतिहासिक श्रद्धांजलि होगी 'कविवर...

कविवर कन्हैया के जन्मशती वर्ष पर इप्टा की ऐतिहासिक श्रद्धांजलि होगी ‘कविवर कन्हैया के पदचिह्न’ मानोपुर की सांस्कृतिक यात्रा, संवाद और उनके गीतों से सुरांजलि

कविवर कन्हैया जन्मशती वर्ष पर 15- 17 सितम्बर को रामजंगल सिंह कॉलेज, छपरा में बिहार इप्टा द्वारा आयोजित कविवर कन्हैया जन्मशती समारोह के आयोजन समिति की अशोक कुमार सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की गयी और आवश्यक सुझाव दिए गये। बैठक में राष्ट्रीय महासचिव तनवीर अख्तर बतौर पर्यवेक्षक मौजूद रहे।

छपरा 09 सितम्बर 2024। कविवर कन्हैया जन्मशती वर्ष पर 15- 17 सितम्बर को रामजंगल सिंह कॉलेज, छपरा में बिहार इप्टा द्वारा आयोजित कविवर कन्हैया जन्मशती समारोह के आयोजन समिति की अशोक कुमार सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की गयी और आवश्यक सुझाव दिए गये। बैठक में राष्ट्रीय महासचिव तनवीर अख्तर बतौर पर्यवेक्षक मौजूद रहे।

उक्त बैठक में निर्णय लिया गया कि समारोह के अंतिम दिन 17 सितम्बर को सुबह 9 बजे से इप्टाकर्मियों द्वारा कविवर कन्हैया की जन्मस्थली दिघवारा के मानोपुर की सांस्कृतिक यात्रा को भव्य और यादगार स्वरुप प्रदान किया जाएगा। दो सौ से ज्यादा इप्टा कर्मियों का दल राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध विचारको, साहित्यकारों, रंगकर्मियों के नेतृत्व में कविवर कन्हैया के गाँव में जनसंवाद करेगा, उनके करीब आधा दर्जन क्रांतिकारी कविताओं गीतों कीमत प्रस्तुति की जाएगी।

बताते चलें कि इस तीन दिवसीय राष्ट्रीय आयोजन का आगाज़ 15 सितम्बर को झंडोत्तोलन और दिघवारा शहर में रंग जुलूस से होगा। उद्घाटन शाम 4 बजे देश के प्रख्यात वक्ता वीरेन्द्र यादव द्वारा देश के प्रसिद्ध साहित्यकारों, रंगकर्मियों, संस्कृति कर्मियों की गरिमामयी उपस्थिति में किया जाएगा। पूरे तीन दिनों तक दिन में बौद्धिक सत्रों, कवि गोष्ठी और शाम को लोक सांस्कृतिक उत्सव का आयोजन किया जाएगा जिसमें परिवर्तन रंग मंडल नरेन्द्रपुर और इप्टा की पटना, भागलपुर, बीहट, मधेपुरा, छपरा, दिघवारा, भेल्दी, सुतिहार, गड़खा, एकमा और मढौरा इप्टा द्वारा गीत संगीत नृत्य और नाटक की प्रस्तुति की जाएगी। इस दौरान तीन प्रमुख नाट्य प्रस्तुतियों में 15 सितम्बर को परिवर्तन द्वारा आशुतोष मिश्रा द्वारा लिखित निर्देशित संगीत बद्ध “मारे गये गुलफाम” 16 सितम्बर को पटना इप्टा द्वारा असगर वज़ाहत लिखित और तनवीर अख्तर निर्देशित “वीरगति” और 17 सितम्बर को छपरा इप्टा द्वारा बिपिन बिहारी श्रीवास्तव लिखित रंग परिकल्पित और डॉ० अमित रंजन निर्देशित “नौटंकी ऊर्फ कमलनाथ मजदूर” की प्रस्तुति होगी। अलावे इसके समारोह में दिघवारा इप्टा भिखारी ठाकुर लिखित बिदेसिया और भेल्दी इप्टा पुत्रबध नाटक का मंचन भी करेगी। भागलपुर द्वारा लोकनृत्य, छपरा द्वारा शास्त्रीय नृत्य, परिवर्तन बीहट छपरा और अन्य शाखाओं द्वारा जन गीतों, लोकगीत, सूफी गायन, मधेपुरा द्वारा नारदी आदि की प्रस्तुतियाँ की जाएंगी। सीवान के इप्टा कर्मी द्वारा लाईव चित्रांकन भी आकर्षण का केन्द्र बनेगा।

बैठक में वरिष्ठ पत्रकार अमित रंजन के संयोजन में दैनिक भास्कर के ब्यूरो प्रमुख अमन कुमार सिंह और प्रभात ख़बर के ब्यूरो प्रमुख चन्द्रशेखर सिंह की संयुक्त अध्यक्षता में छपरा के सभी ब्यूरो प्रमुख, वरिष्ठ पत्रकारों और दिघवारा के प्रिंट इलेक्ट्रॉनिक और वेब मीडिया के पत्रकारों का एक मीडिया कोषांग भी गठित किया गया।

बैठक में बिहार इप्टा के कार्यवाहक महासचिव फीरोज अशरफ खाँ, आयोजन समिति के अध्यक्ष मंडल रमेश यादव, महासचिव राजेन्द्र प्रसाद राय, उप महासचिव अजय कुमार अजय, कोषाध्यक्ष त्रिभुवन यादव, छपरा इप्टा अध्यक्ष सुरेन्द्रनाथ त्रिपाठी, सचिव डॉ0 अमित रंजन मढौर से प्रो0 भूपेश भीम, हेल्दी से सुरेश रंजन, सुतिहार से अध्यक्ष, गड़खा राहुल कुमार, मनोहर कुमार आदि उपस्थित रहे।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments