HomeNationalरेशम प्रसंस्करण में जहरीले रसायनों की जगह ले सकते हैं आयनिक तरल...

रेशम प्रसंस्करण में जहरीले रसायनों की जगह ले सकते हैं आयनिक तरल पदार्थ

वैज्ञानिकों ने रेशम प्रसंस्करण में उपयोग किए जाने वाले जहरीले रसायनों को बदलने के लिए एक पर्यावरण अनुकूल विकल्प खोज लिया है। यह नया दृष्टिकोण रेशम उद्योग को अधिक टिकाऊ बनाने में मदद कर सकता है और गैर-शहतूत रेशम के लिए नए अनुप्रयोगों को जन्म दे सकता है।

वैज्ञानिकों ने रेशम प्रसंस्करण में उपयोग किए जाने वाले जहरीले रसायनों को बदलने के लिए एक पर्यावरण अनुकूल विकल्प खोज लिया है। यह नया दृष्टिकोण रेशम उद्योग को अधिक टिकाऊ बनाने में मदद कर सकता है और गैर-शहतूत रेशम के लिए नए अनुप्रयोगों को जन्म दे सकता है।

परंपरागत रूप से, रेशम प्रोटीन, फाइब्रोइन और सेरिसिन को कच्चे रेशम फाइबर से निकालने के लिए सोडियम कार्बोनेट, सोडियम हाइड्रॉक्साइड, सल्फ्यूरिक एसिड और लिथियम ब्रोमाइड जैसे कठोर रसायनों का उपयोग किया जाता है। ये रसायन न केवल पर्यावरण के लिए हानिकारक हैं, बल्कि श्रमिकों के स्वास्थ्य के लिए भी खतरा पैदा कर सकते हैं।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के स्वायत्त संस्थान, इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईएएसएसटी) गुवाहाटी के वैज्ञानिकों ने आयनिक तरल पदार्थों (आईएल) की पहचान की है जो रेशम प्रोटीन निष्कर्षण प्रक्रिया में उपयोग किए जाने वाले पारंपरिक रसायनों का स्थायी विकल्प प्रदान कर सकते हैं।
डॉ. कामाची शंकरनारायण के नेतृत्व वाली टीम ने चार अलग-अलग प्रकार के आईएल की पहचान की है जो कच्चे रेशम से रेशम प्रोटीन निकालने में प्रभावी साबित हो सकते हैं। इस नए शोध, जो केमिस्ट्री सेलेक्ट में प्रकाशित हुआ है, में पूर्वोत्तर भारत के मूल निवासी शहतूत (बॉम्बिक्स मोरी) और गैर-शहतूत रेशम, जैसे मुगा (एंथेरिया एसामेंसिस) और एरी (फिलोसामिया रिसिनी) दोनों से सेरिसिन निष्कर्षण में उपयोग करने की संभावना का पता लगाया गया है।

शोधकर्ताओं ने छह अलग-अलग आईएल की खोज की और पाया कि उनमें से कुछ रेशम प्रोटीन संरचना को नुकसान पहुंचाए बिना सेरिसिन को हटाने में विशेष रूप से प्रभावी साबित हुए। सबसे ज्यादा प्रभाव दिखाने वालों में 1-ब्यूटाइल-3-मिथाइलिमिडाज़ोलियम क्लोराइड (बीएमआईएम.सीआई), 1-एथिल-3-मिथाइलिमिडाज़ोलियम टेट्राफ्लोरोबोरेट (ईएमआईएम.बीएफ-4) और टेट्राएथिलमोनियम ब्रोमाइड (टीईएबी) शामिल हैं। अनुमान है कि सेरिसिन प्रोटीन को अस्थिर करने की क्षमता के कारण टीईएबी अत्यधिक प्रभावी है।

यह शोध रेशम उद्योग के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह न केवल पारंपरिक रासायनिक तरीकों के लिए एक अधिक पर्यावरण अनुकूल विकल्प प्रदान करता है, बल्कि यह गैर-शहतूत रेशम से कुशल सेरिसिन निष्कर्षण का मार्ग भी प्रशस्त करता है, संभावित रूप से इन अद्वितीय रेशों के लिए नए अनुप्रयोगों को बढ़ावा मिलेगा।

गैर-शहतूत रेशम से सेरिसिन निष्कर्षण के लिए आईएल का उपयोग करने का यह पहला उदाहरण है, जो अधिक टिकाऊ और विविध रेशम उद्योग के लिए इस नए दृष्टिकोण की क्षमता को उजागर करता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments