HomeNationalभारतीय वायुसेना का दस्ता ऑस्ट्रेलिया में 'पिच ब्लैक 2024' अभ्यास के लिए...

भारतीय वायुसेना का दस्ता ऑस्ट्रेलिया में ‘पिच ब्लैक 2024’ अभ्यास के लिए डार्बिन बेस पहुँचा

भारतीय वायुसेना (IAF) का एक दस्ता रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना (RAAF) के डार्विन बेस पर पहुंचा, जहां वे 12 जुलाई से 2 अगस्त, 2024 तक होने वाले बहुराष्ट्रीय वायु युद्धाभ्यास 'पिच ब्लैक 2024' में भाग लेंगे।

नई दिल्ली, 11 जुलाई, 2024: भारतीय वायुसेना (IAF) का एक दस्ता रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना (RAAF) के डार्विन बेस पर पहुंचा, जहां वे 12 जुलाई से 2 अगस्त, 2024 तक होने वाले बहुराष्ट्रीय वायु युद्धाभ्यास ‘पिच ब्लैक 2024’ में भाग लेंगे।

यह रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना द्वारा आयोजित एक द्विवार्षिक अभ्यास है, जो बड़े पैमाने पर हवाई युद्ध पर केंद्रित है। इस वर्ष, ‘पिच ब्लैक’ अभ्यास अपने 43 साल के इतिहास में सबसे बड़ा होगा, जिसमें 20 देशों के 140 से अधिक विमान और 4400 वायु सेना कर्मी शामिल होंगे।

यह अभ्यास अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देगा और विभिन्न देशों की वायु सेनाओं को एक साथ काम करने का अनुभव प्रदान करेगा।

IAF को सुखोई-30 MKI लड़ाकू विमानों, C-17 ग्लोबमास्टर और IL-78 हवा से हवा में ईंधन भरने वाले विमानों का संचालन करने का अवसर मिलेगा।

यह अभ्यास IAF को लंबी दूरी की हवाई तैनाती, एकीकृत हवाई संचालन और कठिन परिस्थितियों में मजबूत हवाई संपर्क स्थापित करने में अपनी क्षमता का विस्तार करने में मदद करेगा।

भारतीय वायुसेना ने 2018 और 2022 में पिछले ‘पिच ब्लैक’ अभ्यासों में भी भाग लिया था।

यह उम्मीद की जाती है कि ‘पिच ब्लैक 2024’ IAF के लिए एक मूल्यवान सीखने का अनुभव होगा और क्षेत्र में अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने में मदद करेगा।

PIB

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments