HomeRegionalBiharसीसीसीसी क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता में बिहार की अनुषा कुमार और वैभव शेखर की...

सीसीसीसी क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता में बिहार की अनुषा कुमार और वैभव शेखर की टीम ने प्रारंभिक चरण के पहले दौर में नंबर एक राष्ट्रीय स्थान किया हासिल

क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता के राउंड 1 में बिहार सरकार के स्कूल जिलों में शीर्ष रहे राज्यपाल ने वार्षिक राष्ट्रीय अंतर-विद्यालय सीसीसीसी क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता के 12वें संस्करण का शुभारंभ किया

बीसीएम आर्य मॉडल स्कूल, लुधियाना के भार्गव विनायक और अभिषेक ढांडा की टीम ने वार्षिक अंतर-स्कूल सीसीसीसी क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता, जिसे सीसीसीसी के नाम से जाना जाता है, के प्रारंभिक चरण के पहले दौर में नंबर एक राष्ट्रीय स्थान हासिल किया है। 18 अगस्त को आयोजित ऑनलाइन राउंड में राज्यों की 262 स्कूल टीमों ने भाग लिया।

भागीदारी और प्रदर्शन इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता की बढ़ती लोकप्रियता का संकेत देते हैं, जिसमें स्कूल अपनी शीर्ष टीमों को मैदान में उतार रहे हैं। जहां डीपीएस पटना की अनुषा कुमार और वैभव शेखर की टीम ने बिहार में नंबर 1 स्थान हासिल किया है, वहीं द मदर्स इंटरनेशनल स्कूल की राम्या बिंदल और रुबानी सिंह त्यागी की टीम दिल्ली की शीर्ष टीम है। असम, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों की स्कूली टीमें उत्कृष्टता के साथ सामने आई हैं।

प्रतियोगिता के वर्तमान संस्करण का एक उच्च बिंदु बिहार के जिलों के सरकारी स्कूलों की भागीदारी और सराहनीय प्रदर्शन है, जो छात्रों के बीच संचार कौशल और महत्वपूर्ण सोच में महारत हासिल करने की ललक को दर्शाता है। राज्य रैंकिंग में, सिंड्रेला इंग्लिश स्कूल, दरभंगा से शुभी श्रीवास्तव और सौम्या श्रीवास्तव और माउंट असीसी स्कूल, भागलपुर से सचिन कुमार दास और आकाश राज की टीमों ने अपने-अपने जिलों में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

जहां अंबेडकर आवासीय बालिका +2 उच्च विद्यालय, मुरलीगंज की शिवानी कुमारी और बबली कुमारी ने सहरसा जिले में टॉप किया है, वहीं डॉ भीमराव अंबेडकर 10+2 अनुसुचित जाति आवासीय विद्यालय रामपुर, फारबिसगंज के सूरज कुमार और शत्रुघ्न कुमार ने अररिया जिले में नंबर एक स्थान हासिल किया है। राजकीय +2 आवासीय बालक उच्च विद्यालय, रामेश्वरगंज, सासाराम के राजू कुमार और अमित कुमार रोहतास जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले हैं। यही गौरव पश्चिम चंपारण के +2 सरकारी एससी आवासीय विद्यालय, मेडरौल के मुनटुन कुमार और ईश्वरी राम को मिला है। कुल मिलाकर, प्रतिष्ठित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में बिहार में अपने-अपने जिलों में 25 स्कूल शीर्ष स्थान पर हैं।

प्रतियोगिता का दूसरा और तीसरा राउंड 25 अगस्त और 1 सितंबर को होगा। स्कूल टीमों के लिए पंजीकरण www.crypticsingh.com पर तीसरे और आखिरी राउंड तक खुला रहेगा। तीन चरणों वाली इस प्रतियोगिता का औपचारिक उद्घाटन 16 अगस्त को चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान पटना (सीआईएमपी) के परिसर से बिहार के राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर द्वारा किया गया था। राज्यपाल ने नेशनल क्रॉसवर्ड चैंपियन ट्रॉफी का भी अनावरण किया, जो प्रतियोगिता के तीसरे और अंतिम चरण में नई दिल्ली में होने वाले ग्रैंड फिनाले में विजेता स्कूल टीम को दी जाएगी।

जहां पहले चरण में तीन ऑनलाइन राउंड शामिल हैं, वहीं दूसरे में आमने-सामने ऑनलाइन राउंड शामिल है जिसके बाद शीर्ष टीमों को राष्ट्रीय ग्रैंड फिनाले के लिए बुलाया जाता है। राष्ट्रीय स्तर पर एक राउंड टॉपर टीम, एक राज्य टॉपर और एक जिला टॉपर स्वचालित रूप से ग्रैंड फिनाले के लिए अर्हता प्राप्त कर लेता है। पहले चरण में, एक स्कूल टीम किसी भी शेष राउंड में प्रतियोगिता में शामिल हो सकती है। लॉन्च के दिन पूरे भारत से 262 स्कूल टीमों ने राउंड 1 में भाग लिया।

CCCC 2024 वर्ष 2013 में शुरू हुई अटूट श्रृंखला में 12वां है। पिछले एक दशक में यह विश्व स्तर पर अपनी तरह का सबसे बड़ा आयोजन बन गया है। लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने इसे राष्ट्रीय स्तर पर अपनी तरह का सबसे बड़ा पुरस्कार माना है। भारत भर के हजारों स्कूलों के लिए यह सह-पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों का स्वर्ण मानक बन गया है। एक्स्ट्रा-सी द्वारा संचालित, एक नागरिक समाज पहल जिसका मुख्यालय पटना में है, इसे सीबीएसई, केवीएस, जेएनवी और बीएसईबी जैसे प्रमुख शैक्षिक बोर्डों का समर्थन प्राप्त है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments