HomeBREAKINGDM का निर्देश, E- शिक्षा एप्प के लिए दिया जाए प्रशिक्षण, ...

DM का निर्देश, E- शिक्षा एप्प के लिए दिया जाए प्रशिक्षण, उपस्थिति दर्ज कराने के लिए विद्यालय स्तर पर ही हो प्रशिक्षण

सारण डीएम अमन समीर ने ई- शिक्षा एप्प पर शिक्षकों की उपस्थिति शत प्रतिशत दर्ज नहीं हो पाने की स्थिति में डीईओ को विद्यालय स्तर पर ही प्रशिक्षण देने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय में एक तकनीकी रूप से सक्षम शिक्षक को नोडल अफसर के रुप में नामित कर उन्हें पर्याप्त प्रशिक्षण दिया जाए।

छपरा 27 जून, 2024। सारण डीएम अमन समीर ने ई- शिक्षा एप्प पर शिक्षकों की उपस्थिति शत प्रतिशत दर्ज नहीं हो पाने की स्थिति में डीईओ को विद्यालय स्तर पर ही प्रशिक्षण देने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। उन्होंने ने कहा है कि इसके लिए प्रत्येक विद्यालय में एक तकनीकी रूप से सक्षम शिक्षक को नोडल अफसर के रुप में नामित कर उन्हें पर्याप्त प्रशिक्षण दिया जाए। ये निर्देश डीएम ने शिक्षा विभाग द्वारा जारी अद्यतन निदेश के अनुरूप विद्यालयों की की जा रही जाँच की शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा के दौरान दी।

ई-शिक्षा एप्प के माध्यम से शिक्षकों को अपनी उपस्थिति दर्ज करनी है। विभिन्न कारणों से इसका शत प्रतिशत अनुपालन नहीं हो सका है। इस सबंध में सभी शिक्षकों के लिए विद्यालय स्तर पर ही प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया। प्रत्येक विद्यालय में तकनीकी रूप से सक्षम एक शिक्षक को नोडल के रूप में नामित कर उन्हें पर्याप्त प्रशिक्षण दिया जायेगा। नामित नोडल के माध्यम से संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक सभी शिक्षकों का प्रशिक्षण विद्यालय में ही सुनिश्चित करायेंगे।

विद्यालयों के भौतिक निरीक्षण के क्रम में सभी आंकड़ों का समेकित रुप से संकलन सुनिश्चित करने को कहा गया। संकलित आंकड़ों के आधार पर सभी विद्यालयों के अद्यतन स्थिति का डेटाबेस तैयार किया जायेगा। इसमें मुख्य रूप से विद्यालय में इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थिति-वर्ग कक्ष, शौचालय, पेयजल, बॉउंड्री, खेल मैदान आदि के साथ शिक्षक/विद्यार्थी उपस्थिति एवं अन्य पैरामीटर से संबंधित आँकड़े संकलित होंगे। इसके आधार पर विद्यालयों की आवश्यकताओं का आंकलन भी हो सकेगा जिसे चरणबद्ध तरीके से पूरा करने हेतु पहल की जायेगी।
बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं डीपीओ आदि उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments