HomeHealthएनसीडी स्क्रीनिंग में सीएचओ नौशीन नाज़ ने 4385 स्क्रीनिंग का कर पाई...

एनसीडी स्क्रीनिंग में सीएचओ नौशीन नाज़ ने 4385 स्क्रीनिंग का कर पाई सर्वोच्च स्थान

सारण जिले में आम लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर संभव प्रयास करता है। इसके तहत समय-समय पर लोगों की जांच करने के साथ-साथ दवाओं का वितरण करने के लिए जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (स्वास्थ्य उप केंद्र एवं अतिरिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) पर कार्यरत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) की प्रतिनियुक्ति की गई है।

छपरा, 06 जून। सारण जिले में आम लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर संभव प्रयास करता है। इसके तहत समय-समय पर लोगों की जांच करने के साथ-साथ दवाओं का वितरण करने के लिए जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (स्वास्थ्य उप केंद्र एवं अतिरिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) पर कार्यरत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) की प्रतिनियुक्ति की गई है। मकेर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ गोपाल कृष्ण ने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के मुख्य उद्देश्यों को शत—प्रतिशत उतारने में सीएचओ द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन बखूबी निभाया जा रहा है। जिसका जीता जागता उदाहरण विगत दो वित्तीय वर्ष में यहां की सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने एनसीडी स्क्रीनिंग के मामले में सर्वोच्च स्थान प्राप्त कर जिले में मकेर का नाम रौशन किया है।

गैर संचारी रोग विभाग की फाइनेंस सह लॉजिस्टिक सलाहकार (एफएलसी) प्रियंका कुमारी ने बताया कि जगदीशपुर गांव स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) नौशीन नाज़ ने 4385 ग्रामीणों का स्क्रीनिंग किया है। जिसमें अप्रैल 2023 में 363, मई में 302, जून में 421, जुलाई में 527, अगस्त में 425, सितंबर में 425, अक्तूबर में 384, नवंबर में 370, दिसंबर में 315, जनवरी में 295, फरवरी में 300 और मार्च महीने में 271 लाभुकों का मधुमेह, उच्च रक्तचाप, सामान्य कैंसर यथा- मुंह, स्तन और गर्भाशय का मुख आदि की जांच की गई है। जबकि द्वितीय स्थान पर भाथा गांव स्थित एचडब्ल्यूसी के सीएचओ संजय कुमार जाटव द्वारा 4177 तो हैजलपुर एचडब्ल्यूसी की सीएचओ नीतू कुमारी 3496 स्क्रीनिंग कर तृतीय स्थान प्राप्त की है।

जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीसी रमेश चंद कुमार ने बताया कि जिले के सभी 430 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर वेलनेस सेशन आयोजित कर लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने के लिए संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों द्वारा अपने स्तर से प्रचार- प्रसार किया जाता है। ताकि अधिक से अधिक लोग एनसीडी स्क्रीनिंग का लाभ उठा सकें। क्योंकि एनसीडी बीमारी 30 वर्ष की आयु पूरी करने वाले व्यक्तियों में होने की संभावना अधिक होती है। ऐसे में इस आयुवर्ग से ऊपर के संभावित पीड़ितों का स्क्रीनिंग कर एनसीडी पोर्टल पर सीएचओ द्वारा अपलोड कराया जाता है। स्थानीय एचडब्ल्यूसी के अंतर्गत नंदन कैतूका, रामपुर, कैतूका नंदन, तारा अमनौर, भेटवलिया, ऊंचा कैतूका, विक्रम कैतूका सहित कई अन्य गांवों के लगभग 15556 संख्या की जिम्मेदारी वहां की स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा उठाया जा रहा है। जिसमें दो एएनएम कंचन प्रभा और संजू कुमारी के अलावा 12 आशा कार्यकर्ताओ का सहयोग सीएचओ को मिलता है।

गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ भूपेंद्र कुमार ने बताया कि विगत 2022- 23 और 2023- 24 में गैर संचारी रोग नियंत्रण को लेकर ग्रामीणों का स्क्रीनिंग में जिले के मकेर स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कार्यरत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) ने जिला स्तर पर सर्वोच्च स्थान प्राप्त कर प्रखंड सहित जिले का नाम रोशन किया है। जिसमें मुख्य रूप से जगदीशपुर गांव स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) नौशीन नाज़ के द्वारा ज़िले में सबसे अधिक 4385 गैर संचारी रोग से संबंधित स्क्रीनिंग किया गया है। वहीं 2022-23 में इसी प्रखंड के फुलवरिया गांव स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) की सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) वंदना कुमारी ने भी जिले में सबसे ज्यादा 5714 स्क्रीनिंग किया था। जबकि द्वितीय स्थान पर अमनौर के कटसा एचडब्ल्यूसी की सीएचओ शारदा कुमारी 5151 जबकि तृतीय स्थान पर तरैया के देवढ़ी एचडब्ल्यूसी के सीएचओ सुनील दधीच ने 4156 स्क्रीनिंग की थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments