HomeRegionalयोगी सरकार का बड़ा फैसला, होगी 42 हजार होम गार्ड की भर्ती

योगी सरकार का बड़ा फैसला, होगी 42 हजार होम गार्ड की भर्ती

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 42 हजार पदों पर होमगार्ड जवानों की भर्ती कराने का निर्देश दिया है। भर्ती 21-21 हजार पदों पर दो चरणों में होगी। उन्होंने होमगार्ड स्वयंसेवकों की कर्तव्यनिष्ठा व सेवाभाव की सराहना करते हुए उन्हें आपदा मित्र के रूप में तैयार किए जाने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में होमगार्ड जवानों की फिटनेस के मद्देनजर रखते हुए साप्ताहिक ड्रिल कराने का निर्देश भी दिया।

मुख्‍यमंत्री ने कहा, आपदा मित्रों का प्रशिक्षण कराकर उन्हें भी होमगार्ड स्वयंसेवक के रूप में सेवा देने का अवसर दिया जाए। इसके लिए विधिक परामर्श लेकर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ मिलकर नियमावली बनाए। बैठक में बताया गया कि होमगार्ड स्वयंसेवकों के 1,18,348 पद स्वीकृत हैं। वर्तमान में 76 हजार से अधिक पूर्णकालिक होमगार्ड स्वयंसेवक हैं। इनमें लगभग 75 हजार ड्यूटी पर तैनात हैं। प्रति वर्ष लगभग चार हजार होमगार्ड सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इसके अनुरूप वर्ष 2033 तक 42 हजार से अधिक होमगार्ड सेवानिवृत्त हो जाएंगे। बैठक में लंबे समय से रिक्त चल रहे पदों को भरे जाने पर जोर दिया गया।

योगी ने कहा कि राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के माध्यम से तैनात आपदा मित्र के रूप में हमारे पास पहले से ही दक्ष मैनपॉवर है। हमें इनका सदुपयोग करना चाहिए। आपदा मित्रों का प्रशिक्षण करावाकर उन्हें होमगार्ड स्वयंसेवक के रूप में सेवा देने का अवसर दिया जाना चाहिए। इस संबंध में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से समन्वय स्थापित करते हुए विधिक परामर्श प्राप्त कर नियमावली तैयार करवाएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments