HomeRegionalBiharराज्य सरकार के निर्देशानुसार पूर्वी सिंहभूम जिला में आज से 'आपकी योजना...

राज्य सरकार के निर्देशानुसार पूर्वी सिंहभूम जिला में आज से ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम की हुई शुरूआत

‘आपकी योजना- आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम आज से शुरू। जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त एवं उप विकास आयुक्त जमशेदपुर सदर प्रखंड के पूर्वी कीताडीह पंचायत के शिविर में हुए शामिल। शिविर स्थल में लगाये गए 20 विभागों के स्टॉल का किया निरीक्षण, साथ ही पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश।

राज्य सरकार के निर्देशानुसार पूर्वी सिंहभूम जिला में आज से ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम की शुरूआ हुई। 30 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित इस कार्यक्रम के पहले दिन 10 प्रखंड के 18 पंचायत एवं 2 नगर निकायों में शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त अनन्य मित्तल द्वारा जमशदेपुर सदर प्रखंड के पूर्वी कीताडीह पंचायत में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया गया। शिविर में उप विकास आयुक्त मनीष कुमार, बीडीओ सुधा वर्मा, प्रखंड प्रमुख पानी सोरेन, उप प्रमुख शिव हांसदा व अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे। इस मौके पर जिले के वरीय पदाधिकारियों ने परसिर में पौधारोपण पर पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दिया।

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने शिविर में पहुंचे लोगों को ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम में शामिल होते हुए योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होने विशेषकर आवास विहिनों के लिए शुरू की गई अबुआ आवास योजना को लेकर बताया कि राज्य सरकार वैसे सभी व्यक्ति जिनके पास पक्का मकान नहीं है उनके लिए यह योजना लेकर आई है। उसी प्रकार 10वीं और 12 वीं उत्तीर्ण छात्र जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है वे गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना के लिए अपना आवेदन पंचायत स्तरीय शिविरों में जमा कर सकते हैं। स्वरोजगार के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री पशुधन योजना, छात्राओं के लिए सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, हड़िया दारू बेचने के कार्य को छोड़कर महिलाओं को स्वरोजगार से जुड़ने के लिए फुलो झानो आशीर्वाद योजना जैसी कई महत्वपूर्ण योजनायें हैं जिनका लाभ लेने के लिए ग्रामीण अपने पंचायत स्तरीय शिविर में आवेदन कर सकते हैं।

लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण

पंचायत स्तरीय शिविर में विभिन्न योजनाओं के लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण किया गया। जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, बीडीओ एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि द्वारा लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण किया गया। कल्याण मंच से अबुआ आवास योजना का स्वीकृति पत्र, सावित्री बाई फुले किशारी समृद्धि योजना, साईकिल वितरण, जाति, आवासीय प्रमाण पत्र, मनरेगा जॉब कार्ड, आदि का वितरण किया गया।

स्टॉल का निरीक्षण कर सभी सुयोग्य तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का निर्देश

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त द्वारा पंचायत स्तरीय शिविर में लगे विभिन्न विभागों के स्टॉल का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होने ग्रामीणों से संवाद स्थापित कर उन्हें योजनाओं की जानकारी दी तथा उनकी समस्याओं को सुनते हुए उचित कार्रवाई को लेकर मौके पर मौजूद प्रखंड के पदाधिकारियों को निदेशित किया। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को योजनाओं की जानकारी और लाभ देना उद्देश्य है। सभी स्टॉल पर मौजूद विभागीय पदाधिकारी और कर्मी को ग्रामीणों से अच्छा व्यवहार रखते हुए आवेदन भरने में कोई कठिनाई आती हो तो गाइड करने के निर्देश दिए साथ ही सभी सुयोग्य व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचे इस हेतु ग्रामीणों को प्रेरित करते हुए ज्यादा से ज्यादा आवेदन जमा कराने के निर्देश दिए। स्टॉल निरीक्षण के दौरान प्राप्त आवेदनों को जांचते हुए आवेदकों से भी बात किया एवं पोर्टल में इंट्री की प्रक्रिया के बारे में उपस्थित कर्मी से पूछा।

पंचायत स्तरीय शिविर में सेवा का गारंटी अधिनियम के अन्तर्गत राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही विभिन्न सेवाओं यथा जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र तथा समाजिक सुरक्षा योजनाओं, सर्वजन पेंशन, झारखण्ड मुख्यमंत्री मंइंयां सम्मान योजना, इसके अलावा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन कराने, लंबित दाखिल-खारिज वादों का निष्पादन करने, भूमिमापी के लंबित मामलों का निष्पादन एवं लगान रसीद निर्गत करने संबंधी आवेदन लिया जा रहा। साथ ही जनकल्याणकारी योजनाओं को लेकर आमजनों को जागरूक करने के उद्देश्य से नुक्कड़ नाटक का मंचन एवं पंपलेट का वितरण कर लोगों को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments