HomeBiharChapraलोकसभा चुनाव की सम्पन्नता के बाद सभी विभाग विकास कार्यों को गति...

लोकसभा चुनाव की सम्पन्नता के बाद सभी विभाग विकास कार्यों को गति प्रदान करें

सारण जिलाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में आज समाहरणालय सभागार में साप्ताहिक समन्वय बैठक आहुत की गई। जिसमें जिलाधिकारी ने कहा कि लोकसभा आम निर्वाचन की प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। सभी पदाधिकारियों को अपनी पूर्ववत भूमिका में विकास से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता देते हुये गति देनी होगी। इसके लिये सभी विभागों के पदाधिकारियों को अपने अपने विभाग से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर अपने दायित्वों का निर्वहन समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित करना होगा।

छपरा 10 जून, 2024। सारण जिलाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में आज समाहरणालय सभागार में साप्ताहिक समन्वय बैठक आहुत की गई। जिसमें जिलाधिकारी ने कहा कि लोकसभा आम निर्वाचन की प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। सभी पदाधिकारियों को अपनी पूर्ववत भूमिका में विकास से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता देते हुये गति देनी होगी। इसके लिये सभी विभागों के पदाधिकारियों को अपने अपने विभाग से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर अपने दायित्वों का निर्वहन समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित करना होगा।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन से पूर्व कार्यालय प्रबंधन से संबंधित विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया था। सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को उस कार्यशाला में बताई गई पद्धति के अनुरूप कार्यों का निष्पादन करने को कहा गया।

सभी प्रखंड/अनुमंडल/जिला स्तरीय पदाधिकारियों को अपने पदस्थापन मुख्यालय में अनिवार्य रूप से आवासित रहने का स्पष्ट निदेश दिया गया। सभी पदाधिकारियों के आवासीय पता का संधारण कर इसकी औचक जाँच कराई जायेगी।

उच्च न्यायालय से संबंधित लंबित वादों में अपेक्षित कार्रवाई सुनिश्चित करने एवं ससमय तथ्य विवरणी दाखिल करने का निदेश सभी पदाधिकारियों को दिया गया। दिसंबर 2023 तक के मामलों में आगामी 20 दिनों के अंतर्गत अपेक्षित कार्रवाई सुनिश्चित कर तथ्य विवरणी दाखिल करने का निदेश दिया गया।

निर्वाचन कार्य हेतु प्रखंड एवं अनुमंडल को दी गई अग्रिम राशि के विरुद्ध किये गये कार्यों से संबंधित विपत्र 24 घंटे के अंतर्गत निर्वाचन कार्यालय में उपलब्ध कराने को कहा गया। सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को निर्वाचन कार्य में उपयोग किये गये टेंट एवं पंडाल का सत्यापन प्रतिवेदन अविलंब उपलब्ध कराने को कहा गया।

आपदा प्रबंधन के संदर्भ में सभी बांधों का भौतिक निरीक्षण संबंधित अनुमंडल पदाधिकारियों द्वारा किया जाना था। जिनके द्वारा यह कार्य पूरा नहीं किया गया है, उन्हें अविलंब निरीक्षण सुनिश्चित करने को कहा गया। कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग एवं पथ प्रमंडल को सभी पुल/पुलिया के वेंट की सफाई कराकर स्पष्ट प्रतिवेदन देने को कहा गया।

विभिन्न विभागों से संबंधित परियोजनाओं के लिये भूमि की आवश्यकता से संबंधित कार्य को प्राथमिकता देते हुये निष्पादित करने को कहा गया। पंचायत सरकार भवन के निर्माण हेतु जिन पंचायतों से भूमि की उपलब्धता का प्रस्ताव अप्राप्त है, उन पंचायतों के लिए शीघ्र भूमि चिन्हित कर प्रस्ताव भेजने का निदेश सभी अंचलाधिकारियों को दिया गया। सभी भूमि सुधार उपसमाहर्त्ता को इसकी नियमित समीक्षा सुनिश्चित करने को कहा गया। विभिन्न परियोजनाओं हेतु भू-अर्जन से संबंधित मामलों में भी तेजी लाने का निदेश भूमि सुधार उपसमाहर्त्ता को दिया गया। इसके लिये अपर समाहर्त्ता की अध्यक्षता में अंचलाधिकारियों के साथ बैठक कर क्रियान्वयन में तेजी लाने का निदेश दिया गया।

जिला में विभिन्न स्थलों पर, विशेष रूप से जहाँ डायरिया की शिकायत हो, पानी के गुणवत्ता की जाँच सुनिश्चित करने का निदेश कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, जिला लोकशिकायत निवारण पदाधिकारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, भूमि सुधार उपसमाहर्त्ता, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी आदि जुड़े थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments