HomeRegionalBiharपूर्वी चंपारण में जदयू द्वारा आयोजित कार्यकर्ता समागम का किया गया आयोजन

पूर्वी चंपारण में जदयू द्वारा आयोजित कार्यकर्ता समागम का किया गया आयोजन

पूर्वी चंपारण में JDU का जिला स्तरीय कार्यकर्ता समागम।कार्यकर्ता समागम में पंचायत से लेकर प्रखंड, विधानसभा और जिले के पदाधिकारी और कार्यकर्ता हुए शामिल। कार्यकर्ता समागम में JDU के राष्ट्रीय महासचिव मनीष वर्मा ने जिले के वरिष्ठ नेताओं को किया सम्मानित। चंपारण को सत्याग्रह के पहले स्थान का गौरव प्राप्त है- मनीष वर्मा। सत्याग्रह करना, जुल्म से लड़ना सिखाने वाली धरती है पूर्वी चंपारण- मनीष वर्मा। बापू के सच्चे अनुयायियों में से एक हैं नीतीश कुमार- मनीष वर्मा। 2025 की तैयारियों में जुट जाइए, सरकार द्वारा किए कामों को घर-घर तक पहुंचाइए- मनीष वर्मा। 2005 के पहले जिस भी दल की सरकार रही, उसने बिहार का नाश किया- मनीष वर्मा। समाजवादी विचारधारा की सच्ची धारा को लेकर चलने वाली एकमात्र पार्टी है जदयू-मनीष वर्मा। 2005 के पहले बिहार में बाहुबलियों का शासन था- मनीष वर्मा। नीतीश कुमार के सत्ता में आने के बाद बिहार हुआ सुरक्षित- मनीष वर्मा। पहले लालटेन युग में जीते थे, नीतीश ने बिजली की रोशनी से बिहार को रोशन किया- मनीष वर्मा। अपराधी जेल गए या बिहार छोड़कर भाग गए नहीं तो गोलियों से भून दिए गए- मनीष वर्मा। नीतीश कुमार ने बिहार के विकास की नींव रख दी है, इमारत बननी अभी बाकी है- मनीष वर्मा। लोग बिहार का फिर से नाश करने के लिए तैयार बैठे हैं, हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है- मनीष वर्मा।

पूर्वी चंपारण में आज जदयू द्वारा आयोजित कार्यकर्ता समागम का आयोजन किया गया। कार्यकर्ता समागम कार्यक्रम पूर्वी चंपारण जिले के एमएस कॉलेज में संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय महासचिव मनीष कुमार वर्मा शामिल हुए।  कार्यक्रम की अध्यक्षता मंजू देवी एवं संचालन जिला जदयू के प्रवक्ता जन्मेजय कुमार पटेल ने की। इस मौके पर तिरहुत प्रमंडल प्रभारी रोविन सिंह, विधायक शालिनी मिश्रा, विधानपार्षद विरेन्द्र नारायण यादव, पूर्व मंत्री श्याम बिहारी प्रसाद व विरेन्द्र सिंह कुशवाहा, पूर्व विधायक मोहम्मद ओबैदुल्लाह, रजिया खातून, मीना द्विवेदी व शिवजी राय, पूर्व विधानपार्षद सतीश कुमार विशेष रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम के शुरुआत में राष्ट्रीय महासचिव मनीष कुमार वर्मा ने जिले के समता पार्टी से जुड़े हुए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को सम्मानित किया।

कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि चंपारण की धरती भारतीय इतिहास के सुनहरे अक्षरों में दर्ज है। सत्याग्रह करना, अहिंसा के साथ जुल्म से लड़ना, सिखाने वाली धरती का नाम है पूर्वी चंपारण। ‘सत्याग्रह’ के पहले स्थान होने का गौरव इसी चंपारण की भूमि को प्राप्त है। महात्मा गांधी ने सत्याग्रह के लिए इस चंपारण की धरती को ही चुना। यह धरती बापू की कर्मभूमि रही है। हम सौभाग्यशाली हैं कि हम ऐसे पवित्र स्थान के वासी हैं। जनता दल यूनाइटेड बापू को आदर्श मानकर चलने वाली पार्टी है। हमारे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बापू के सच्चे अनुयायियों हैं। जदयू पांच आदर्श पुरुषों के सिद्धांतों पर चलने वाली पार्टी है, उनमें से महात्मा गांधी एक हैं। यही कारण है कि हमारी पार्टी निरंतर विस्तार की ओर अग्रसर है।

आगे उन्होंने कहा कि 2005 के पहले के बिहार को याद करिए यहाँ बाहुबलियों का शासन था, पूरा गुंडाराज फैला हुआ था, बच्चों और महिलाओं की हत्यायें सामान्य बात थी। कब किसकी जान चली जाए, यह कल्पना नहीं की जा सकती थी। बिहार में किस प्रकार का जंगलराज था, यह किसी से छिपा नही है। बहन-बेटियां कितनी असुरक्षित थी, कोई अपने बच्चों को शाम को घर से बाहर नहीं छोड़ना चाहता था। आज वही बिहार है जहां हमारी बहन-बेटियां रात के 12 बजे भी निश्चिंत होकर बाहर घूम रहीं हैं। उस विषम परिस्थिति में कार्यकर्ताओं ने संघर्ष करके समता पार्टी को स्थापित किया। उस कठिन परिस्थिति से बिहार को निकाल कर विकासशील बिहार बनाने का काम जदयू के कार्यकर्ताओं के दम पर नीतीश कुमार ने किया है। उन्होंने कहा कि लगातार सालों से नीतीश कुमार हमारा नेतृत्व कर रहे हैं और सरकार में रहकर बिहार के लिए लगातार विकास का काम कर रहे हैं। उनसे ही पूरे बिहार को उम्मीद है और उनके उम्मीद पर खरा उतरने का काम नीतीश कुमार ने किया है।

बिहार का पुनर्विकास मात्र केवल नीतीश कुमार ही कर सकते हैं। 20 वर्ष पहले बिहार की क्या स्थिति थी, हम सबको पता है। नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री बनने के बाद गरीबों को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा को अनिवार्य किया, महिलाओं को आरक्षण दिया, बेटियों के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं लागू की।

बिहार के परिवर्तन में जदयू के प्रत्येक कार्यकर्ता का योगदान है। यह सरकार या पार्टी मात्र एक हमारे नीतीश कुमार के नाते ही नहीं चल रही है बल्कि उनके नेतृत्व में प्रत्येक कार्यकर्ता के समर्पण से चल रही है। वहां उपस्थित सभी वरिष्ठ जनों से उन्होंने आग्रह किया कि अपने 30-35 साल से पार्टी को लगातार मजबूत करने का काम किया है। अब आगे 50 साल हमारी पार्टी कैसे चले, उसके लिए हमें मार्गदर्शक की भूमिका में रहकर, ज्यादा से ज्यादा युवाओं को पार्टी से जोड़ने की आवश्यकता है।

नीतीश को कैसा बिहार मिला था और उन्होंने कहां से कहां लाकर बिहार को खड़ा किया है, निश्चित रूप से उनके दूरगामी सोच एवं नीति के कारण और जदयू के प्रत्येक कार्यकर्ता के समर्पण के कारण नीतीश कुमार ने बिहार को इतना बदलने का काम किया है, क्योंकि हमारे नेता का नारा है, न्याय के साथ विकास यानि विकास ऐसा हो जिसमें प्रत्येक वर्ग, समुदाय, जाति, धर्म सबको विकास का लाभ मिले।

विरोधियों पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि पहले तो लालटेन युग हुआ करता था, अब नीतीश कुमार ने बिहार को बिजली की रोशनी से जगमग कर दिया है। लोग कहते हैं कि उद्योग-धंधे क्यों नहीं आए, जब बिजली ही नहीं थी तो उद्योग-धंधे कहां से आते। अब नीतीश राज में बिजली भी है, उद्योग भी है, बड़े-बड़े निवेश भी हो रहे हैं, विकास भी हो रहा है और रोजगार भी मिल रहा है।

नीतीश कुमार एकमात्र ऐसे नेता हैं, वो जो कहते हैं, करके दिखाते हैं। उन्होंने कहा था कि बिहार के प्रत्येक गांव में बिजली पहुंचाएंगे, नहीं पहुंचा पाए तो अगली बार वोट मांगने नहीं आएंगे और उन्होंने इस काम को करके दिखाया। इसलिए बिहार को आगे बढ़ाने के लिए नीतीश के अलावा कोई और विकल्प नहीं है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव, 2025 के लिए अभी से कमर कस लीजिए, हर चौक, चौराहे पर नेता नीतीश कुमार के काम की चर्चा करिए। बूथ मैनेजमेंट कमेटी का गठन करिए, जिला, विधानसभा, प्रखंड व बूथ प्रत्येक इकाई की बैठक को नियमित करिए। ऐसा प्रचार करिए की पूरा चंपारण नीतीशमय हो जाए।

समताकालीन कार्यकर्ताओं को उन्होंने नीतीश का सच्चा साथी बताया तथा उनसे आग्रह किया कि आगे 50 साल तक पार्टी को चलाने के लिए हमें मार्गदर्शक की भूमिका में रहकर युवाओं को अपने जिम्मेदारी सौंपनी पड़ेगी। हमारे हर इकाई में युवा और महिला की बराबर भूमिका सुनिश्चित करनी होगी। चुनाव में महिलाओं को बूथ तक पहुंचाने की जिम्मेदारी हमारी है। इसके पूर्व उन्होंने पार्टी के सभी पूर्व व वर्तमान जनप्रतिनिधियों, प्रदेश एवं राष्ट्रीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की। कार्यक्रम के दूसरे सत्र में जदयू के जिला इकाई के समस्त कार्यकर्ता, प्रमंडल व विधानसभा प्रभारी, सभी प्रकोष्ठों के जिला अध्यक्ष तथा तीसरे सत्र में जिला इकाई के समस्त कार्यकर्ता, प्रमंडल प्रभारी समस्त विधानसभा प्रभारी, प्रखंड व पंचायत इकाई के समस्त कार्यकर्ता उपस्थित रहे। यह कार्यकर्ता समागम कुल चार सत्रों में संपन्न हुआ जिसमें बूथ-पंचायत से लेकर जिले के सभी महत्वपूर्ण कार्यकर्ताओं की उपस्थिती रही। साथ ही अंतिम सत्र में विधानसभा वार मनीष कुमार वर्मा ने कार्यकर्ताओं के साथ संवाद किया। मनीष वर्मा 15 अक्टूबर को पूर्वी चंपारण के बिहार संवाद कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

इस अवसर पर पूर्व जिलाध्यक्ष प्रो दिनेश चन्द्र प्रसाद, भुवन पटेल, रतन सिंह पटेल, जदयू के वरिष्ठ नेता दीपक पटेल, राजकिशोर ठाकुर, साकेत सिंह, अमरेन्द्र सिंह, कविन्द्र कुशवाहा, संजय सिंह, बबन कुशवाहा, हाजी मोहम्मद अकिलुर्रहमान, डॉ तफ्फजुल हुसैन, कुणाल पटेल, संजय कुमार सिंह, विधानसभा प्रभारी बृजेश कुशवाहा, संजीव पटेल, राकेश सिंह, राजेश कुमार बैठा, प्रो अरूण पटेल, नेहा निसार सैफी, शिवरानी देवी, विशाल शाह, प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष कुणाल सिंह पटेल, विनय कुमार कुशवाहा, शोभा सिंह, संजय सिंह पटेल, डॉ राजेश कुमार पटेल, अभिषेक प्रकाश रजक, मोहम्मद एहतेशाम, प्रिंस यादव, सौरव कुमार, जितेन्द्र चौधरी, धुव्रलाल मांझी, ब्रजेश श्रीवास्तव, ब्यास प्रसाद सिंह, दिनेश पासवान, कैप्टन हमीद, शर्मानंंद सहनी, शकील अंसारी, सुनील भूषण ठाकुर, संजय किशोर तिवारी, देवेन्द्र सहनी, सरदार मंजीत सिंह, शशि भूषण कुशवाहा, प्रमोद पासवान, धीरज चन्द्रवंशी, जितन पटेल, चून्नु मिश्रा, अमरनाथ प्रसाद, प्रकाश चौधरी, बृजमोहन गुप्ता, अमिरूल होदा, विरेन्द्र राय पटेल, वसिल अहमद खान, बद्री पासवान, भरत पटेल, डॉ खुर्शीद अजीज, गौरीशंकर कनौजिया, अरविंद तिवारी, जितेन्द्र सिंह, दिनेश गुप्ता सहित सैकड़ो की संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments