मखाना महोत्सव 2024 के प्रथम दिन मखाना से सम्बंधित विषयों पर तीन पैनल चर्चाएं आयोजित की गईं। प्रथम पैनल चर्चा में मखाना उत्पादन को बढ़ावा देने, मखाना उत्पादन में तकनिकी के प्रयोग पर सिफ़ेट, मखाना अनुसंधान केंद्र, दरभंगा, निफ्टेम के वैज्ञानिकों एवं विशेषज्ञों द्वारा अपनी बात राखी गयी। दूसरा पैनल चर्चा मखाना के घरेलु बाजार बढ़ावा देने के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित था। बिग बास्केट, फ्लिपकार्ट, सेफ एक्सप्रेस, फार्मले, भारतीय पैकजिंग संस्थान के प्रतिनिधियों के प्रतिनिधियों ने अपने सुझाव रखे। पैनल सदस्य ने बताया की मखाना को अंतरास्ट्रीय बाजार में स्थापित करने के लिए मखाना के पैकजिंग को अच्छा करने की आवश्यकता है साथ हीं साथ मखाना के मूल्य वर्धक उत्पाद को बढ़ावा देने की जरुरत पर बल दिया गया।
तीसरे पैनल चर्चा में अंतराष्ट्रीय बाजार में मखाना के पहुंच को बढ़ाने हेतु पैनल के सदस्यों द्वारा सुझाव दिया गया। एपीडा द्वारा मखाना के निर्यात को बढ़ावा देने हेतु किये गए प्रयासों पर चर्चा की गयी। पैनल सदस्य द्वारा बताया गया की भारतीय डांक भी मखाना के उत्पाद के निर्यात में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। सदस्य द्वारा बताया गया की विभिन्न तरह के लॉजिस्टिक समाधान द्वारा मखाना के निर्यात को बढ़ावा दिया जा जा रहा है। तीसरे पैनल चर्चा में जिसमें टेकी पोस्ट, मिस्टर मखाना, एपीडा, सिंह साहब फूड्स के प्रतिनिधियों ने अपनी बात रखी।
सचिव कृषि संजय कुमार अग्रवाल द्वारा इस महोत्सव में आये कई मखाना निर्यातक, उद्यमियों एवं संस्थागत क्रेताओं से बिहार के मखाना की पहुँच को बढ़ने सम्भावना पर वार्ता की गयी। इस शृंखला में मिस्टर मखाना के ऋषभ जैन एवं सौरभ जैन, के एम् एस, मुंबई की कविता शेख, फ्लिपकार्ट से नेशनल ग्रोसरी हेड राजेश कुमार, बिगबास्केट के नेशनल हेड प्रत्युष प्रतीक, सिंह साब फूड्स, मुंबई के परमिंदर सिंह एवं तिरुपति एग्री ट्रेड प्राइवेट लिमिटेड, पश्चिमी बंगाल के सी ई ओ क्षितिज आनंद एवं डी एस ग्रुप के प्रतिनिधि से वार्ता हुई। कई एक्सपोर्टर्स बिहार में अपने व्यवसाय को बढ़ाने की मनसा रखते हैं और सचिव कृषि ने उन्हें निमंत्रण दिया। यहाँ स्थित एक्सपोर्ट हाउस को चलाने की इच्छा भी उन्होंने ज़ाहिर की। साथ ही सचिव कृषि ने बिगबास्केट एवं फ्लिपकार्ट से आग्रह किया की बिहार के मखाना ब्रांड्स को अपने प्लेटफार्म पर शामिल करें।